क्या Blogger.com बंद हो रहा है?

Blogger.com गूगल का एक फ्री प्लेटफॉर्म है, जिसे 1999 में गूगल की तरफ से लॉंच किया गया था ! Blogger पर आप फ्री ब्लॉग बना सकते हैं, इस पर Blogspot Subdomain पर फ्री ब्लॉग बनाया जा सकता है !

भारत से यदि आप ब्लॉगर ब्लॉग को Access करते थे तो आपको Blogspot.in का Subdomain दिखाई देता था और यदि वही ब्लॉग Internationally आप Access करते थे तो आपको Blogspot.com पर दिखाई देता था !

खबर क्या है ?

खबर ये है कि गूगल ने Blogspot.in की Ownership खो दी है, और ढेर सारी खबरें इस पर वायरल हो रही हैं , पर इन सबका क्या मतलब है चलिये ये पता लगाने की कोशिश करते हैं !

कहा जा रहा है कि क्यूंकि Blogspot.in Domain अब गूगल के पास नहीं है अब Blogger.com बंद होने जा रहा है ! पर कुछ और चीज़ें देखने वाली हैं !

यहाँ Registrar के तौर पर domainming.com का नाम दिखाई दे रहा है, और ये भी पता चल रहा है कि ये 24 जून 2020 को Expire हो गया था और 15 जुलाई को इसे फिर से अपडेट किया गया है यानि किसी ने खरीद लिया है, किसने खरीदा गूगल ने ही या किसी और ने ये साफ नहीं है ! क्यूंकी गूगल की तरफ से कुछ भी कहा नहीं गया है !

सच क्या है ?

FACT #1

अब सच ये है कि आप समझिए गूगल कोई छोटी मोटी कंपनी नहीं है और गूगल के बढ़ने में ब्लॉगर का भी बड़ा योगदान है !

  • थोड़ा और Detail में समझने के लिए हम 2015 में चलते हैं जब गूगल ने Adult Content वाले Blogs को Blogger Platform से हटाने का फैसला लिया था !! लेकिन भारी विरोध के चलते गूगल को अपनी पॉलिसी बदलनी पड़ी !!
  • 24 फरवरी को ये घोषणा हुई कि 23 मार्च से सभी Adult Blog प्राइवेट कर दिये जाएँगे और कुछ डिलीट भी किए जाएँगे और 27 फरवरी को ये फैसला लिया गया कि ऐसी साइट्स को प्राइवेट कर दिया जाएगा !! जो Option अभी भी blogger में आप देख सकते हैं !
  • इसी तरह दिसंबर 2018 में गूगल प्लस को बंद करने का फैसला लिया गया, और दिसंबर 2018 में ही ये बता दिया गया कि अप्रैल 2019 से गूगल प्लस बंद हो जाएगा !!
  • तो मतलब अगर भविष्य में ऐसा कुछ होगा भी तो आपको बता दिया जाएगा ! गूगल की तरफ से !

FACT #2

  • अगर आप गौर करें तो पहले सिर्फ Blogspot.in और Blogspot.com ही नहीं था बल्कि .ru, .co.uk, .br और भी काफी सारे Prefix थे, जो धीरे धीरे गूगल ने खत्म कर दिये !

उदाहरण के तौर पर इन .nl वाले prefixes को देखिये, ये Popular Blogs हैं अब ये सभी खुद ही .com पर Redirect हो रहे हैं, मतलब गूगल खुद ही सभी Country Wise Prefixes को खत्म कर रहा है !

  • इसका कारण ये है कि शायद गूगल चाहता है कि Index में Duplicate Content ना हो, आप सोचिए कि एक ही कंटेन्ट अलग अलग URL पर था वो भी बिलकुल As it is, आप उसे .com पर भी देख सकते थे .in पर भी और पहले तो और भी अलग अलग Prefixes पर भी !
  • तो अगर आप इस नज़रिये से देखें तो ये अच्छा कदम है, ये तो पहले हो जाना चाहिए था, पर इससे अब भी किसी को नुकसान नहीं है बस नुकसान है तो ये कि जो Direct Type करके लोग आ रहे थे वो Access नहीं कर पा रहे होंगे

FACT #3

  • गूगल ने हाल ही में Blogger को नया रूप दिया है, काफी सारे नए options और Features जोड़े गए हैं और Interface को भी काफी साफ सुथरा और अच्छा बनाया है !
  • इतना सब कुछ करने के बाद क्या आप ऐसा सोचते हैं गूगल इसे बंद करने के लिए सुधार रहा है ? बिलकुल नहीं !! सुधारने के लिए सुधार रहा है !

करना क्या है ?

मैं आपको हमेशा ये सलाह देता हूँ कि आप कम से कम एक Domain Name जरूर ले लें उससे आप कहीं भी बंधन में नहीं रहेंगे, आप जब चाहे जहां चाहे जा सकते हैं आपका Traffic, Rank सब आपके साथ ही रहेगी, पर

आप खुद सोच कर देखिये कि जब आप Blogspot के subdomain पर रहेंगे और आपको WordPress पर Transfer करना हुआ तो नई शुरुआत करनी पड़ेगी आपको !!

और रही Blogger.com के बंद होने की बात तो ये तो भूल ही जाइए फिलहाल तो इसके कोई chances नहीं हैं !

Leave a Comment