Blogger Theme बेहद आसानी से Install करें | Step By Step 🔥 🔥

ब्लॉग को बनाने के लिये इंटरनेट पर बहुत सारे तरीके हैं लेकिन एक तरीका Blogger पर ब्लॉग बनाने का भी है जोकि बेहतर और Free Platform है । यदि आप एक मुफ्त मे ब्लॉग बनाना चाहते हैं तो आप ब्लॉगर पर जा सकते हैं । 

लेकिन इस Blogger पर लोगो को दिक्कत होती है तो वह ज्यादातर उसकी Theme सेटअप को लेकर होती है। इस लेख में हम आपको बताएंगे कि Blogger क्या है, Blogger पर Template या Theme को कैसे लगाए , Free और अच्छी Template कहां से download करे आदि ।

Blogger क्या है ? 

यह Google की तरफ से बनाया गया एक Online Product या Platform है जहां पर Free में एक अच्छा Blog बनाने की सुविधा दी जाती है । इसकी मदद से आप Free में अपना एक Blog सेटअप कर सकते हैं और उसपर बहुत सी जानकारियों को आप पब्लिश कर सकते हैं ।

यहां पर आप यदि Free ब्लॉग बनाते हैं तो यह आपको Google के Domain Name ‘blogspot.com’ के साथ आपके ब्लॉग नाम को जोड़ देता है। जैसे हमारा एक फ्री ब्लॉग hinditechie है ब्लॉगर पर तो उसका एक Subdomain blogger की तरफ से दिया जाएगा जोकि hinditechie.blogspot.com प्रकार का हो सकता है ।

आप यहां पर अपना Registered किया गया Custom Domain भी लगा सकते हैं इसके लिए आपको कुछ Settings करने की जरूरत होती है ।

Blogger Template या Theme क्या है ?

किसी भी ब्लॉग या वेबसाइट के लिए उसका अच्छा दिखना उतना  ही जरूरी है जितना कि उसपर लिखे गये Content की Quality । 

इसको आप इस प्रकार समझ सकते हैं जैसे आप किसी दुकान पर जाते हैं तो वहां आपके लायक का सामान तो बहुत अच्छा उपलब्ध है लेकिन वहां पर सही से बैठने के लिए जगह नही है और न सामान को दुकान में सही तरीके से लगाया गया है ऐसे में वहां पर आपको कई दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। आपका समय भी बर्बाद होता है। 

इसलिये आप उस दुकान पर फिर कभी जाने के लिए नही सोचेंगे। आप किसी और दुकान को ढूढेंगे जहां पर आपको अच्छे सामान के साथ अच्छी Facility दी जाती हो ।

ठीक इसी प्रकार हमारे Blog या वेबसाइट के लिए Template या का महत्व होता है । इसकी मदद से हम ब्लॉग पर उपस्थित सभी कंटेंट को ससुव्यवस्थित तरीके से रख सकते हैं । इतना ही नहीं हम अपने ब्लॉग को एक अच्छी Design भी दे सकते हैं जोकि की लोगो को आकर्षित कर सकती है जिसकी सहायता से लोगों का रुझान आपके ब्लॉग की तरफ बढ़ाया जा सकता है।

Blogger में Themes के Section में पहले से बहुत सी फ्री Template दी गयी है जिनका उपयोग आप कर सकते हैं ।

Blogger का Template क्यों बदलना चाहिए ?

एक ब्लॉग को सफल बनाने के लिए कई सारे तथ्य होते हैं लेकिन हम यहाँ बात करेंगे ब्लॉग Theme की :

  • एक ब्लॉग Theme का अच्छा दिखना बहुत जरुरी है |Blogger कि तरफ से जो themes दी जाती हैं वह दिखने में बहुत ही कम सही लगती हैं |
  • Template का SEO Friendly होना बहुत जरुरी है | जहां तक देखा गया है तो Blogger कि तरफ से दी जानी वाली  Template SEO के हिसाब से भी पीछे रहती हैं |
  • Theme का Responsive होना बहुत ही जरुरी है ऐसे में आप एक अच्छी Responsive टेम्पलेट का उपयोग करें जोकि आपको Free में कई सारी वेबसाइट उपलब्ध करवाती हैं |
  • Blogger कि तरफ से जो भी Theme दी जाती हैं वह बहुत ही Simple होती हैं उनमे यह पता ही नही चल पाता कि वेबसाइट किस Niche से सम्बन्धित है | इसलिए आपको एक Niche से सम्बन्धित Template को अपने ब्लॉग पर लगाना चाहिए | 

Blogger Template कहां से Download करें ? 

Blogger पर एक अच्छी Template लगाने के लिए आपको अपने Niche से सम्बंधित Template को चुनना होगा । वैसे तो Blogger पर बहुत सी Template फ्री में उपलब्ध हैं लेकिन यदि आपको एक अच्छी Template चुनना है तो उसके लिए आपको हम कुछ Website बताएंगे जोकि आपको  Free वा Paid दोनों प्रकार की Template उपलब्ध करवाते हैं जिन्हें आप Download करके अपने Blogger में लगा सकते हैं।

Gooyaabi Templates

यह वेबसाइट Blogger के लिये Templates को प्रोवाइड करवाती है । यहां पर आपको फ्री और पेड दोनों प्रकार की Templates मिल जाएंगी । इस वेबसाइट को बताने का यह कारण है कि यहां पर Responsive , SEO Friendly और Light Weight Blogger Template को मिल जाएंगी।

वेबसाइट देखें- 

Theme Forest 

इस पर वेबसाइट Web Designing से सम्बंधित सभी प्रकार के Prduct आपको मिल जाएंगे।इस वेबसाइट पर आपको हर एक Platform के लिए Template मिल जाती है लेकिन इस Platform पर ज्यादातर Template Paid ही होती हैं । यहां पर Web Developer अपनी Develope की गई Theme को अपलोड करके Sell करते हैं। 

यहां से भी आपको बहुत ही अच्छी और आपके विषय से सम्बंधित Template मिल जाएंगी।

वेबसाइट देखें-

Templateify

यहां पर भी आप अपनी तलाश को पूरा कर सकते हैं । इस वेबसाइट पर आपको Responsive , SEO Friendly और तेज लोड होने वाली Blogger Template मिल जाएंगी । यहां पर भी आपको Free और Paid दोनों प्रकार की Theme देखने को मिल जाती हैं ।

वेबसाइट देखें-

Colorlib 

यह वेबसाइट Theme वा Template के मामले में अपने नाम से ही जानी  जाती है । यह Designing के लिए बहुत ही मशहूर है। यहां पर आपको 50 से भी ज्यादा Blogger की Template मिल jayengi । यहां पर भी आपको Free और Paid दोनों प्रकार की Template मिल जाएंगी ।

वेबसाइट देखें-

BTemplates

यह एक ऐसी वेबसाइट है जहां पर आपको Blogger के 4000 से भी ज्यादा Template मिल जाते हैं। आपको हर एक प्रकार की Niche से संबंधित Template मिल जाएंगी । यहां पर Free और Paid दोनों प्रकार की मिल जाएंगी।

वेबसाइट देखें-

Blogger Template को कैसे Install करे ?

Blogger पर Template को इंस्टाल करने के लिए आपके पास Template का XML फ़ाइल होना चाहिए । Template का XML फ़ाइल को पाने के आपको पहले उस Template की ZIP फ़ाइल को डाउनलोड करना होता है । यह ZIP आप ऊपर बताई गई वेबसाइट पर जाके डाउनलोड कर सकते हैं।

जब आप ZIP फ़ाइल को डाउनलोड कर ले तो आपको उसको Extract करना होता है । जैसे ही आप फ़ाइल Extract करते हैं वहां पर कई सारी फाइल्स आ जाएंगी उनमें एक XML फ़ाइल भी होगी ।

ZIP File को ऐसे करे Extract 

ZIP को Extract अपने जहां फाइल को डाउनलोड करके रखा है वहां जाना है और ZIP को सेलेक्ट कर लेना है |

अब आपको अपने माउस के Right Button को क्लिक करना है वहां पर आपके सामने बहुत से Options आ जायेंगे अब आपको उनमें से Extract All पर क्लिक करना है |

जैसे ही आप इस पर क्लिक करेंगे उस Zip फाइल के पास में एक Folder बन कर आ जायेगा जिसमे सारी फाइल्स होंगी जो ZIP फाइल के अंदर थी | उस पर फोल्डर पर क्लिक करके आपको Open करना है | 

इस फोल्डर के अंदर कई फाइलें और फोल्डर होंगे आपको उनमे से Template फोल्डर को Open कर लेना है |

अब आपको यहाँ पर एक एक XML फाइल मिल जाएगी जिसे आपको अपने ब्लॉगर पर Upload करना है |

अब आपको हम कुछ Steps बताएंगे आपको उन्हें Follow करना है ।

Step1- आपको सबसे पहले अपने Blogger के Acount में जाना है । वहां पर आपको बायीं तरफ एक कई सारे ऑप्शन दिखाई देंगे । उनमे से आपको एक ऑप्शन Theme का मिलेगा । आपको उस ऑप्शन पर जाना है।

Step2- अब आपके सामने एक Theme का Section खुल के आ जायेगा जहां पर बहुत सारी Blogger की तरफ Theme दिखाई देंगी । उसके ऊपर एक Section होगा जिसमें आपके ब्लॉग पर एक Theme Blogger की तरफ से लगी होगी वह दिखाई देखी । वहां पर आपको 3 बिंदु पास पास में ही दिखाई देंगे आपको उनपर क्लिक करना है।

Step3- जब आप उन बिंदुओं पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने 4 विकल्प आ जाएंगे उनमें से आपको Restore पर क्लिक करना है ।

Step4- अब यहां पर आप आपके सामने एक Popup बॉक्स बन के आएगा जहां पर आपको एक Cancel बटन और दूसरा Upload बटन दिखाई देगा । आपको Upload वाले बटन पर क्लिक करना है।

Step5-  अब आपके सामने आपके एक Window खुल कर आ जायेगी जहां पर आप अपने कंप्यूटर की सभी फाइल्स को देख सकते हैं । लेकिन आपको अपने Template को XML फ़ाइल को चुनना है और नीचे दिए गए Open बटन पर क्लिक कर देना है।

Step6- इस तरह आपकी Template लग जायेगी । अब आपको अपनी Template को Customize करना है । आप Page के ऑप्शन पर जाकर अपने Pages को बना सकते है और Layout पर जाकर आप Theme को अपने हिसाब से सेट कर सकते हैं।

यदि आपकी Template/Theme Responsive ना हो तो –

नोट – जब आपकी Template लग जाए और और यदि आपकी Template Responsive नहीं है तो आपको अपनी Template को Mobile Responsive बनाना है । इसके लिए आपको फिर से उन्ही 3 बिंदुओ पर जाना है। आपके सामने फिर से 4 ऑप्शन आ जाएंगे आपको Mobile Settings पर जाना है।

Step8- जैसे ही आप इसपर क्लिक करेंगे आप के सामने एक Popup आ जायेगा | वहां पर आपको दो विकल्प दिए गये होंगे एक Mobile का दूसरा Desktop का | आपको यहां पर Mobile के Radio बटन पर क्लिक कर देना है और नीचे दिए गये Save बटन पर क्लिक कर देना है | 

इस प्रकार आपका ब्लॉग आपकी नई Template के साथ तैयार हो जायेगा जिसे आप View Blog पर जाकर देख सकते है |

Leave a Comment