Hostinger का सच ?? मेरा 2 साल का अनुभव !

आपने hostinger पर बहुत सारे Videos देखें होंगे, कुछ कहते हैं अच्छी है, कुछ ठीक और कुछ कहते हैं कि अच्छी नहीं है, मैं लगभग 2 साल से ज़्यादा से hostinger पर हूँ और मैंने इसकी कमीयों और अच्छाईयों को बहुत अच्छे से समझा और जाना है तो इस पोस्ट में आप जान पाएंगे कि Hostinger सच में है कैसी होस्टिंग, क्या आपको ये खरीदनी भी चाहिए या नहीं ?

Hostinger के बारे में कुछ तथ्य

  • Hostinger की स्थापना 2004 में Hosting Media के नाम से हुई थी और 1 Million Users हो जाने के बाद इसका नाम 2011 में Hostinger कर दिया गया !
  • फिलहाल पूरी दुनिया में Hostinger के 29000000 उपभोक्ता हैं और लगभग 178 देशों में ये Hosting Service उपलब्ध है !
  • हर दिन लगभग 10000 हज़ार लोग ये Hosting ले रहे हैं और औसतन 15 हज़ार वेबसाइट्स प्रतिदिन इस Hosting पर Install हो रही हैं !
  • कंपनी में फिलहाल लगभग 500 कर्मचारी हैं !
  • hostinger एक ऐसी कंपनी है जो कि कर्मचारियों द्वारा ही Own की जाती है ! यानि वे ही कंपनी के मालिक भी हैं इसे हम आगे समझेंगे कि कैसे ?
  • ये कंपनियाँ भी Hostinger की सहायक कंपनियाँ Hosting24, Niagahoster, Weblink, 000Webhost
  • Hostinger के Data Centers – Brazil, Indonesia, Lithuania, The Netherlands, Singapore, United Kingdom, United States

Hostinger की कुछ अच्छी बातें

अब वो बातें जो मुझे Hostinger की अच्छी लगीं –

ईमानदारी

जब मैंने लगभग 2.5 साल पहले ये hosting खरीदी थी तो सबसे पहले मैंने Customer Care से काफी देर तक बात की और हर बात के बारे में पूछा, जैसे RAM कितनी है, Uptime कैसा रहता है, कोई Hidden Charges तो नहीं हैं, Refund मिल जाएगा ना ? और भी ढेर सारे सवाल किए, बड़ी ईमानदारी के साथ मुझे जवाब मिले और मैं संतुष्ट था !

Server Status

अब इसका दूसरा प्रमाण यहाँ मिला कि ये अपना Uptime भी Public रखते हैं कि कौन सा सर्वर up है और कौन सा down, और कितने समय तक रहा या फिर पूरे महीने में कितने समय तक Uptime रहे सर्वर, जबकि अन्य कंपनियाँ ये नहीं दिखाती, यहाँ मैं आपको कुछ Screenshot दिखाता हूँ

आप खुद भी इस लिंक पर जाकर Server Status चेक कर सकते हैं – Server Status

Innodes Limit

Innodes लिमिट ये भी बात ढेर सारी Hosting कंपनी नहीं बताती और इसे Public नहीं रखती, आपको Unlimited Hosting कह कर दे दी जाती है और होती भी Unlimited है बस Innodes यानि Files की लिमिट होती है जबकि Hostinger Innode लिमिट को भी Public किए हुए है !

Quality Hosting

अब यहाँ पर आपको लग रहा होगा यार इतनी तारीफ क्यूँ कर रहा है, पर ये बिलकुल सच है मैंने इससे पहले Godaddy, Hostgator, Bluehost ये तीनों Use की हैं अच्छे खासे समय के लिए, और इनमें से एक hosting तो मैंने समय पूरा होने से 6 महीने पहले ही छोड़ दी !

आसान Hpanel

वास्तव में ये Cpanel की तरह ही है पर उससे थोड़ा आसान हाँ थोड़े Option कम हैं शायद 1% पर उससे काफी आसान है !

  • जैसे आपको SSL Certificate Install करना है तो Hpanel में एक क्लिक में हो जाएगा जबकि Cpanel में शायद आपको थोड़ी दिक्कत हो अगर नए हैं तो !!
  • Cloudflare भी एक क्लिक में आप Enable और Disable कर सकते हैं !

Daily Backup

अगर आप इनकी Business Hosting लेते हैं तो यहाँ से Daily Backup की सुविधा शुरू हो जाती है या कोई और भी Hosting Plan लेते हैं तो 55 रुपए प्रति माह Daily Backup Plan आप ले सकते हैं !

Hostinger की कमियाँ

यहाँ मुझे तीन कमीयाँ अब तक दिखाई दी हैं –

  1. Paid SSL – यहाँ जब आप पहली बार Hosting खरीदते हैं तो आपको एक Domain और SSL भी फ्री मिलता है पर जब आप एक दूसरा Domain खरीदते हैं तो आपको SSL के लिए भी Pay (Rs. 855) करना पड़ता है हालांकि ये Lifetime के लिए होता है, हालांकि आप बाहर से भी फ्री वाले SSL Certificate Install कर सकते हैं और वो भी आसान है ! कई अन्य hosting में भी ssl का charge सालाना देना पड़ता है !
  2. Paid Cloudflare – यहाँ पर अगर आप Cloudflare का बटन तो आपको हर एक Domain के लिए अलग अलग लेना जो की Rs. 545/- का है और Lifetime के लिए मिलता है पर आप सामान्य तौर पर यदि Manually, Cloudflare लगाते हैं तो आपको कुछ भी Pay नहीं करना है !!
  3. Customer Support – यहाँ दो तरह के Cutomer Support के Option हैं एक है Normal और दूसरा Priority, Normal में ये थोड़ा देर से Reply करते हैं (20 मिनट सामान्य तौर पर) जबकि Priority में काफी जल्दी Reply करते हैं, Priority के लिए लगभग Rs 600/- per month Pay करना होता है ! दोनों ही Support में लोग काफी Helpful हैं और सामान्य तौर पर वो आपकी समस्या को हल कर देते हैं !

ध्यान रखने वाली बात

  • When You Renew – आपको जब भी कोई Hosting लेनी है तब ये जरूर देख लेना है कि When You Renew वाला Price क्या है ? क्यूंकी अक्सर वो छोटे से में लिखा रहता है और आप नोटिस किए बिना खरीद लेते हैं जबकि Renew वाला Price काफी ज़्यादा होता है जब आप पहली बार खरीद रहे होते हैं उससे !
  • क्यूंकी हर Hosting कंपनी पहली बार कस्टमर बनाने पर काफी अच्छा Discount देती है, इसकी वजह ये है कि वो चाहते हैं कि कोई भी Customer लंबे समय तक उनसे जुड़ा रहे !

इतनी सस्ती क्यूँ है Hostinger ?

आप अगर देखें तो ढेर सारी hosting कंपनी जो अच्छी होस्टिंग provide करती हैं वो काफी महंगी हैं पर ये उनके मुक़ाबले काफी सस्ती है, हालांकि Hostinger को अपने आपको सस्ता कहलाना पसंद नहीं वो अपने आप को Affordable कहलवाना चाहते हैं !

वजह –

  • ये एक Emplyee Owned Company है यानि हर Employee का इसमें शेयर है, तो Employee की संख्या कम रखकर और Quality को बढ़ाकर और ज़्यादा से ज़्यादा Automation करके इन्होने Costing को कम किया है !
  • अब चूंकि कर्मचारियों की ही कंपनी है तो सभी दिल लगाकर कंपनी के भले के लिए ही काम करते हैं क्यूंकी सभी चाहते हैं कि ये बढ़े जितना बढ़ेगी उन्हें भी profit मिलेगा !

Hostinger के साथ मेरा खुद का अनुभव

लगभग 2.5 साल पहले मैंने पहली बार Hostinger से होस्टिंग खरीदी, मुझे यहाँ Hpanel काफी आसान लगा और पहले महीने के लिए मुझे इन्होने Priority Support भी दिया था तो, मुझे जो भी मुश्किल आ रही थी, Customer Care उसे बहुत जल्दी से हल कर रहे थे !

मुझे क्या-क्या समस्याएँ आयीं

  1. एक बार मुझे साइट से Cloudflare हटाना था, जो Hpanel के अंदर से Off करने के बाद भी हट नहीं रहा था ! फिर Customer Care से बात करने के बाद समस्या हल हुई !
  2. एक बार मैं Subdirectory में WordPress Install कर रहा था जो किसी वजह से हो नही पा रही थी Automatic Installer से, Manually तो हो जाती ! फिर जब मैंने संपर्क किया तो Customer Care ने ही WordPress Install करके दे दी !

बस यही छोटी मोटी समस्याएँ मैंने 2 साल में Hostinger में महसूस की, और अच्छी बात ये है कि Customer Care से जब आप chat में message करते हैं तो वे अगर तभी आपको Reply ना कर पाएँ तो आपको Email जरूर करते हैं और Follow up भी करते हैं तो ये भी बात मुझे अच्छी लगी !

ये वीडियो भी देखिये

HOSTINGER INDIA REVIEW 2020

Krishna Bhardwaj

Uptime
Easy to Use
Hardware
Support
Price
Security
Responce Time
Features

Summary

मेरे अनुसार Hostinger छोटी मोटी कमियों के साथ, एक अच्छी होस्टिंग है !

4.6

Hostinger खरीदने पर 10% अतिरिक्त छूट पाएँ

Coupon Code “HindiTechie

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

क्या Hostinger एक अच्छी होस्टिंग है?

हाँ इसमें कोई दो राय नहीं कि Hostinger अच्छी होस्टिंग है, हाँ थोड़ी कमियाँ हैं पर फिर भी अगर Quality की बात है तो ये बहुत बेहतर है !

Hostinger के स्टार्टर प्लान में क्या लिमिट है ?

इसमें आपको 4 लाख Innodes (Files) और Unlimited Bandwidth यानि Unlimited Traffic मिलता है, पर बहुत अधिक Resources Heavy Sites के लिए Starter Plan ठीक नहीं है, क्यूंकी इसमें RAM कम है, पर ये WordPress के लिए बढ़िया है !

Hostinger का Hpanel आसान है या कठिन ?

वास्तव में ये थोड़ा आसान ही कहा जा सकता है, आप सीधे Hpanel से ही Customer Care से Chat भी कर सकते हैं, और सभी वेबसाइट्स के लिए अलग अलग Panel आपको दिखाई देता है साथ ही Storage में भी सभी Domain के लिए अलग अलग Storage रहती है, ताकि आप Confuse ना हों !

अगर होस्टिंग Hostinger से ली जाये और Domain Godaddy से तो कैसा रहेगा ?

आप ऐसा कर सकते हैं पर यदि दोनों जगह Domain का Price समान है तो बेहतर है जहां से Hosting ले रहे हैं वहीं से आप Domain भी लें, इससे आपको काफी आसानी होगी !

अगर मुझे Hostinger पसंद नहीं आयी तो क्या मुझे Refund मिल जाएगा ?

हाँ आपको एक महीने के अंदर अंदर आसानी से Refund मिल जाता है !

Hostinger के Customer Care में वो लोग देर तक Reply नहीं करते तो क्या ऐसे में ये Hosting खरीदना सही रहेगा ?

वैसे तो Hostinger में काफी आसान है Website Setup करना उनका अपना Knowledge Base भी है, जहां आप काफी जानकारी सर्च भी कर सकते हैं, और उनका Customer Care आजकल कुछ Slow है, शायद Corona Situation की वजह से तो वो थोड़े समय में Email पर Reply कर देते हैं, और फिर भी अच्छी ना लगे तो पैसे तो एक महीने के अंदर अंदर कभी भी वापस ले ही सकते हैं !

शुरुआत में होस्टिंग कितने समय के लिए लेनी चाहिए ?

अगर आपको कंपनी पर भरोसा है तो लंबे समय तक लेने में फायदा है, जैसे 3 साल के लिए लेते हैं तो काफी सस्ती पड़ती है, आजमाने के लिए लेना चाहते हैं तो एक महीने के लिए ले सकते हैं फिर Refund ले सकते हैं ! अगर Sure नहीं हैं Blogging को Career बनाना है या नहीं तो 1 साल के लिए ले सकते हैं !

Hostinger Customer Care का नंबर क्या है ?

Hostinger Customer Care सिर्फ email और chat पर ही उपलब्ध है तो इनका कोई नंबर नहीं है !

Hostinger से Hosting खरीदने के लिए Coupon Code क्या है ?

यदि आप Hostinger से Hosting खरीदना चाहते हैं तो आप https://www.hostinger.in/hinditechie पर जाकर Coupon Code “HindiTechie” प्रयोग कर सकते हैं, इससे आपको Hostinger पर एक साल या अधिक समय के लिए Hosting खरीदने पर 10% तक अतिरिक्त Discount मिल जाएगा !

तो ये था मेरा अनुभव Hostinger के बारे में, उम्मीद है आपको अच्छा लगेगा, यदि कोई और भी सवाल हो तो आप यहाँ पूछ सकते हैं या फिर HindiTechie Forum में भी पूछ सकते हैं !

1 thought on “Hostinger का सच ?? मेरा 2 साल का अनुभव !”

Leave a Comment