Facebook Page कैसे बनाये ? और पूरा फायदा कैसे लें ?

Facebook एक बड़ी Social Media वेबसाइट होने के साथ यह एक बहुत बड़ा Ptalform है Business करने का । शायद यह आपको न पता हो की Facebook पर 2.50 Billion Users हर महीने active रहते हैं । ऐसे में यह एक बड़ी Advertising और Business Promotion Company के रूप में भी देखी जाती है ।

आप भी अपने Business , Product , Blog , Website और Services को कैसे आगे तक ले जा सकते हैं एक Facebook Page के जरिये । इस लेख में Facebook Page क्या है कैसे बनाये और इससे अधिक से अधिक को लोगो को कैसे जोड़े अपने Blog या Website पर Traffic कैसे लेकर आये ? इन सब सवालो के जवाब हम आपको बहुत ही सरल भाषा मे देंगे ।

तो चलिए Facebook Page के बारे में जान लेते हैं:

Facebook Page क्या है ?

Facebook Social Networking साइट है । यहां पर एक Option ऐसा है दिया गया जहाँ पर हम एक Profile बना सकते हैं अपने Business , Product Promotion ,Service या फिर Community से सम्बंधित इसी को ही हम Facebook Page कहते हैं । 

Facebook Page पर हम लेख लिख सकते हैं Video और Photos को Share कर सकते हैं । इन पेज के जरिये हम Facebook Ads से काफी पैसा भी कमा सकते हैं।

इसे Fan Page भी कहा जाता है क्योंकि इसके जरिये लोग Popularity भी पाते हैं और अपने Follower से जुड़ते हैं । Actors , Artist , Leaders और भी जो लोग काफी Famous होते हैं वो Facebook पर Page को अपने Fans के लिए बनाते हैं जिससे वो उनसे जुड़ सके ।

Facebook Page कैसे बनाते हैं ?

यदि आप भी Facebook Page बनाना चाहते हैं तो यह  बहुत अच्छा होगा आपकी Community बनाने के लिए ।

इस लेख में हम आपको बताएंगे Mobile से Facebook Page कैसे बनाते है । यह बहुत ही आसान है तरीका है Page बनाने का । हम आपको पूरी जानकारी देंगे इसके बारे में।

तो चलिए जानते हैं कुछ बिंदुओं के द्वारा :

  • सबसे पहले आपके पास एक Facebook Account होना चाहिए । 
  • अब आपको अपने Facebook App या Website पर जाना है और Account को Login करना है ।
  • जब आप लॉगिन कर लेंगे तो वहां पर आपको सबसे ऊपर वाले Options में एक Flag का Icon दिखेगा आपको उसपर Click करना है।
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुल के आएगा जहाँ पर लिखा होगा Create आपको उसपर क्लिक कर देना है।
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज फिर से खुल के आएगा वहां आपको एक नीचे की तरफ Get Started का बटन दिखेगा उस पर आपको क्लिक करना है।
  • अब यह आपसे आपके पेज का नाम रखने के लिए एक Text Box देगा जिसमें आपको अपने पेज का नाम लिखना है और नीचे दिए गए Next बटन पर क्लिक कर देना है ।
  • अब आपको अपने पेज की Category को चुनना है। आपको नीचे कुछ सुझाव दिए जाएंगे आप उनमे से चुन सकते हैं या फिर दिए गए search box से आप सर्च कर सकते हैं। नीचे
  • जब यहां आप एक से अधिक category चुन सकते हैं जब आप Category चुन लें तब नीचे दिए गए Next बटन पर क्लिक करे ।
  • इसके बाद आप से आपकी वेबसाइट के बारे में पूछा जाएगा यदि आपके पास कोई Blog या वेबसाइट है तो आप दिए टेक्स्ट बॉक्स में उस वेबसाइट का का URL डाल दें और Next बटन पर क्लिक कर दें ।
  • अब आपसे यहां अपने पेज के Images को add करने के लिए कहा जायेगा यदि आपके पास images हैं तब आप add कर दें नही तो आप बाद में भी add कर सकते हैं फिर आपको नीचे दिए गए Done बटन पर क्लिक करना है ।
  • अब आपका पेज तैयार हो जाएगा और आप अपनी पोस्ट लिख सकते है Create a Post के बटन पर क्लिक करके ।

ये थी Facebook Page बनाने की एक छोटी सी Process । इस पेज में आप किसी भी प्रकार की पोस्ट लिख सकते हैं Link लगा सकते हैं और Video भी डाल सकते हैं ।

Page बनाने के बाद आप इसमें बहुत कुछ Add कर सकते हैं अपनी जरूरत के अनुसार ।

Facebook Page क्यों बनाना चाहिए ?

सफल होने के लिए कड़ी मेहनत को छोड़ कर Smart तरीके से भी काम करना जरूरी है । 

एक कहावत है “दिखेगा नहीं तो बिकेगा नहीं !” आप चाहे जो भी काम करते अगर लोगो को पता नही होगा आप क्या करते हैं तो आपके पास नहीं आएंगे । ऐसे में Facebook Page एक बहुत आसान तरीका अपनी Community बनाने का चाहे जिस प्रकार का भी बिज़नेस हो आपका आप एक पेज बना के अपने बारे में या अपनी किसी Service या Product या Business के बारे में लोगो को बता सकते हैं।

हम आपको Facebook Page बनाने के कई कारण बताएंगे जिनसे आपको प्रेरणा मिलेगी तो चलिए देखते हैं इन्ही कारणों को :

Advertising से पैसा

यदि आपके Page से लाखों लोग जुड़े हुए हैं और आप Regular अपने Page पर Active रहते हैं और Quality Content डालते रहते हैं तो आप Facebook की Advertising से अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

Blog Traffic

Facebook Page किसी भी Blog या Website पर Traffic पाने का एक बहुत अच्छा रास्ता है आप यहां पर अपनी पोस्ट से सम्बंधित जानकारी को लिख कर अपनी Post या Blog का link दे सकते हैं इससे आपके Follower आपके Blog पर जाकर आपकी जानकारी भरे लेखों को पढ़ सके ।

Product Promotion & Selling

यदि आपके पास किसी प्रकार के Products है और आप उन्हें Promote करना या बेचना चाहते हैं तो आपको बेशक एक Facebook Page बनाना चाहिए । यह एक अच्छा जरिया है Product Promotion का ।

यह पर आप Facebook के Paid Promotion को भी उपयोग में ला सकते हैं।

Affiliate Marketing

आप यहां पर चीजों का Review करके Affiliate Marketing से भी बहुत अच्छा पैसा कमा सकते हैं । अगर आपको किसी भी क्षेत्र में अच्छा ज्ञान है तो आप उस क्षेत्र से सम्बंधित Products के बारे में बता सकते है और उनका Affiliate लिंक भी दे सकते हैं। 

Paid Services 

यदि आप किसी प्रकार की सर्विस देते हैं लोगो को तो Facebook Page एक बहुत ही Powerful Platform है जिससे आप ज्यादा लोगों को Engage कर अपनी Service के बारे में बता सकते हैं और Sell कर सकते हैं ।

Fan Following Increament

आजकल Facebook Page को लोग अपनी Fan Following को बढ़ाने के लिए बनाते हैं । आप यदि अपने चाहने वालों से जुड़ना चाहते हैं या उन्हें जोड़ना चाहते हैं तो या आपके लिए एक बेहतर विकल्प है। 

Community Building 

यदि आप अपनी खुद की एक Community बनाना चाहते हैं और लोगो की समस्याओं का समाधान करना चाहते हैं तो यह Platform Best आपके लिए । जैसे आप Programming में बहुत अच्छे हैं तो आप एक Programmer की Community बना कर Programming में आने वाली लोगों की समस्याओं को आप दूर कर सकते हैं और अपनी भी एक पहचान बना सकते हैं। 

यह थे Facebook Page  बनाने के कुछ कारण । इनमें से आप का कोई भी कारण है तो आप भी अपना एक पेज जरूर बनाये और लोगों को अपने साथ जोड़ें।

Blog Traffic Facebook Page से 

हम आपको कुछ बिंदुओं को बताएंगे जिनसे आप अपने ब्लॉग पर Facebook Page से काफी अच्छा Tarffic पा सकते हैं :

  • आप जो भी पोस्ट लिखे उसका थोड़ा सा भाग अपने पेज पर लिखे जिससे लोगों को पोस्ट का उद्देश्य पता चल सके ।
  • आप उसी पोस्ट में अपनी उस पोस्ट का नीचे URL या Link डाले ।
  • अब आप अपनी पोस्ट को पब्लिश कर दे ।
  • पब्लिश करने के बाद अपनी पोस्ट से सम्बंधित Facebook Groups में पोस्ट को शेयर करे ।
  • आप Facebook Community Pages पर भी पोस्ट को शेयर करे और अपने पोस्ट कैसी लिखी है उसका सुझाव भी मांगे ।
  • आप अपनी पोस्ट को पेज पर Publish करने के बाद उस लिंक को अन्य Social Media Platform पर share करे जिससे वो सीधे आपके पेज पर आएंगे और फिर आपके ब्लॉग पर जाएंगे । इससे आपकी Page Following बढ़ेगी ।
  • आप उस पोस्ट को अपने Facebook Friends के साथ भी Share करे।

इन तरीके से अच्छा Traffic पा सकते हैं यदि आप लगातार इन्हें फॉलो करते हैं तो।

ऐसे आप की पोस्ट को रैंक करने में बहुत ही आसानी होगी और जब भी कोई आपकी पोस्ट को गूगल पर सर्च करेगा तो वहां से वह आपके पेज पर आसानी से आ जायेगा क्योंकि गूगल Facebook और अन्य अच्छे Social Media Platform को ज्यादा Priority देता है।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल (FAQ )

क्या Facebook Page का Admin Visible होता है ?

हाँ ! Facebook Page Admin को आप उसके Admin वाले मिले हुए Badge से पहचान सकते हैं । आप चाहे तो Admin की Identity छुपा भी सकते हैं।

क्या Facebook Page का नाम बदला जा सकता है ?

बिल्कुल बदला जा सकता है इसके लिए आपको अपने पेज की Settings में जाना है वहां पर आपको एक विकल्प Page Info का मिलेगा आपको इसपर जन है वहां Name वाले सेक्शन में जाके बदल सकते हैं।

जिस Facebook Page के Follower ज्यादा होते हैं वह पैसे कैसे कमाते हैं ?

Facebook Page से पैसा कमाने के लिए आपको कम से कम 10000 Follower करने होते हैं पेज पर इसके बाद Facebook की Monetization प्रोग्राम के लिए आपको Apply करना होता है यदि आपका Page Facebook Monetization Policy का पालन करता है तो Facebook आपके Page Advertizement करता है जिससे आप Earning होती है ।

क्या Facebook Page Editor Live जा सकता है ?

हाँ ! Facebook Page में Admin के बाद Editor को प्रार्थमिकता मिलती है इसमें Roles Managing और Settings को छोड़ Editor सभी कामों को कर सकता है।

Facebook Page में Boost कैसे काम करता है ?

Boost के द्वारा आप अपनी पोस्ट का Promotion कर सकते हैं । इसके लिए Facebook आपसे कुछ पैसे लेता है Viewer के हिसाब से आप अपनी Post को जितने लोगों तक पहुंचाना कहते है वह संख्या आपको दिखाई जाती है और उसी के अनुसार पैसा लिया जाता है Facebook के द्वारा ।

क्या एक Facebook Page को Private किया जा सकता है ?

हाँ ! आप अपने Facebook Page को Private कर सकते हैं इसके लिए आपको अपने Page Setting में जाना होगा वहां पर आपको General का ऑप्शन मिलेगा आपको General में जाना है वहां पर आपको एक Section Page Visibility का मिलेगा उसमें आपको दो Option दिए गए होंगे एक Publish दूसरा Unpublish आप अपने अनुसार इनको चुन सकते हैं।

हमे Facebook Page का Type क्या रखना चाहिए ?

यह आपके ऊपर निर्भर करता है आप किस लिए Page बना रहे । जैसे आप कोई सर्विस देना चाहते हैं या Job के लिए Page बना रहें हैं या फिर अन्य के लिए।

क्या मैं अपने Facebook Page पर किसी को Block कर सकता हूँ ?

आप अपने Page Follower को Ban कर सकते हैं इसके आपको Page Setting में जाकर People and Other Page पर जाकर लोगों को Ban कर सकते हैं।

क्या Facebook Page Business के लिए अच्छा होता है ?

हाँ बिल्कुल ! Facebook Page से आप अपने Business को बढ़ा सकते हैं और अपने Product को बेच भी सकते हैं।

क्या Facebook Page Facebook Group से अच्छा होता है ?

Page और Group दोनों का महत्व अलग होता है । कुछ चीजें मिलती है दोनों में मगर Page को कोई भी Like कर सकता है और Group को Join करने के लिए आप नियम और शर्तें रख सकते हैं।

उम्मीद है कि आपको लेख में बताई गई सारी बातें आसानी से समझ आ गयी होंगी यदि फिरभी आपको किसी भी प्रकार का संदेह तो आप हमें कमेंट में जरूर पूछे ।

4 thoughts on “Facebook Page कैसे बनाये ? और पूरा फायदा कैसे लें ?”

Leave a Comment