Visitors को अपने ब्लॉग पर बार-बार वापस कैसे लाएँ ?

क्या आप चाहते हैं कि visitors आपके ब्लॉग पर लौट लौट कर आयें ? हाँ क्यूँ नहीं चाहेंगे, विजिटर्स के लौट लौट कर आने से ना सिर्फ आपकी Earning बढ़ती है, साथ ही साथ organic traffic भी बढ़ता है, क्यूंकी जितना विजिटर्स आपके ब्लॉग पर लौट कर आएंगे, उतना ही गूगल को आपकी साइट में विश्वास बढ़ेगा |

और जैसे जैसे ये विश्वास बढ़ेगा, आपका ट्रैफिक earning सब कुछ खुद ब खुद ही बढ्ने लगेगा | तो चलिये इस पोस्ट में जानते हैं कि कैसे आप अपने visitors को बार बार वापस ला सकते हैं अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर !

इस पोस्ट को मैंने तीन भाग में बांटा है, ताकि आपको समझने में आसानी हो, ध्यान रहे आपको सभी भागों पर बराबर ध्यान देना है, तो चलिये शुरू करते हैं !

Tools & Tricks

Push Notification

ये सबसे quick ज़रिया है अपने subscribers को वापस लाने का, जो भी Visitors, Push Notification के लिए Subscribe करते हैं उनमें से कुछ प्रतिशत जब भी आप नोटिफ़िकेशन भेजेंगे उस पर क्लिक करके वापस आते हैं पर अगर आप चाहते हैं कि आप अधिक लोगों को वापस लाएँ तो इसके लिए आपको देखना होगा कि आपकी कौन कौन सी पोस्ट पर ट्रैफिक सबसे ज़्यादा आ रहा है, और फिर आपको बस उसी पोस्ट से संबन्धित पोस्ट बनानी है और Push Notification भेजना है !

Email

ये आप सभी जानते ही हैं, और ये बेहद पुराना तरीका भी है लोगों को वापस लाने का, बस ध्यान रखने वाली बातें हैं –

  1. ईमेल में बताइए कि आपकी पोस्ट से लोगों को क्या जानने को मिलेगा !
  2. ईमेल का टाइटल Interesting होना चाहिए !
  3. बहुत लंबा ईमेल मत लिखिए पर इतना लंबा जरूर लिखिए जिससे लोगों को उस टॉपिक में Interest बन जाये, ताकि आगे पढ़ने के लिए वो क्लिक करके ब्लॉग पर आयें !

Comments

लोगों को कमेन्ट करने के लिए प्रेरित कीजिये, और उनके कमेंट का reply भी कीजिये, एक और काम जो आप कर सकते हैं – Replyable Plugin, Install कीजिये, और यदि लोग opt करते हैं कि उन्हें reply ईमेल के जरिये मिले तो जब भी आप या कोई और उनके कमेन्ट का रिप्लाइ करेंगे तो उन्हें ईमेल जाएगा, जिससे वो फिरसे साइट या ब्लॉग पर वापस आएंगे !

Facebook Page & Group

अपने फेसबुक पेज़ और ग्रुप का लिंक अपनी पोस्ट में ऊपर या नीचे कहीं भी जरूर दें, इससे होगा क्या कि लोग आपके फेसबुक पेज़ या ग्रुप को जॉइन तो करेंगे ही साथ ही साथ जब भी आप उनमें अपनी साइट का लिंक पोस्ट करेंगे और लोगों को वो पसंद आता है तो वो क्लिक करके आपकी साइट पर वापस आएंगे !

साथ ही साथ जब भी लोग आपके फ़ेसबुक पेज़ पर पहली बार भी जाते हैं तो भी इस बात की बहुत संभावना है कि कोई ना कोई पोस्ट पर वो क्लिक करके जरूर वापस आएंगे !

Content

Valuable Content

कंटेन्ट को इतना बेहतर बनाइये कि लोग मजबूर हो जाएँ वापस आने के लिए, कोशिश कीजिये एक Niche पर ही लिखने की, इससे होगा कि जब भी लोगों को उस Niche में लोगों को कुछ जानकारी चाहिए होगी तो वो आपके ब्लॉग के बारे में जरूर सोचेंगे !

Addictive Content

अगर आप इस तरह के कंटेन्ट लिखते हैं तो बहुत संभावना है कि लोग आपके कंटेट के Addict हो जाएँगे और लौट -लौट कर आएंगे –

  • Interviews
  • Case Studies
  • Facts
  • Reviews
  • Lists
  • How To
  • Research
  • Infographics

ये सभी प्रकार के कंटेन्ट Addictive Content में आते हैं और अगर आप बहुत बेहतर कंटेन्ट लिखते हैं तो यकीन मानिए आपके visitors बार बार लौट कर आएंगे !

Part Content

कुछ प्रकार के कंटेन्ट होते हैं जो कई भागों में लिखे जाते हैं, जैसे कहानियाँ या कुछ प्रकार के Educational Content, उनमें अगर कंटेन्ट बहुत अच्छा है और बहुत Engaging है तो अगला भाग पढ़ने के लिए लोग जरूर आएंगे, पर ऐसे में आपको अपने कंटेन्ट के लिए बहुत regular होना होता है !

Keep Visiting

अपनी पोस्ट के अंत में यदि आप लिखते हैं या फिर कहीं भी जो कि आमतौर पर visible हो कहीं भी लिखें –

इसी तरह की बेहतरीन जानकारियों के लिए visit करते रहिए, “Website’s Name”

इस तरह आप लोगों के Subconscious Mind में एक Subliminal messages डाल रहे होते हैं जिससे एक तो Visitor को आपकी website का नाम याद हो जाता है और कभी ना कभी वो आपकी वैबसाइट को visit करता है !

Value

Relation

आपको अपने visitor के साथ बेहतर और Friendly Relation बनाइये, उनके कमेन्ट का reply कीजिये, पोस्ट ऐसे लिखिए जैसे आप बात कर रहे हों, और सबसे जरूरी बात वो जो भी सुझाव कमेन्ट के जरिये दें उन पर गौर कीजिये और उसके हिसाब से कंटेन्ट बनाइये ! फिर देखिये कैसे visitors आपके ब्लॉग पर बार बार आने लगते हैं !

Brand Building

अपने आप को Brand की तरह स्थापित कीजिये, इसके लिए अपने Logo, Design, Featured Image इन सब चीजों पर ध्यान दीजिये सभी चीज़ें एक जैसी बनाइये, कलर वगैरा का ध्यान रखिए !

कोशिश कीजिये कि लोगों को आपके ब्लॉग का नाम याद हो जाये, जब एक बार ऐसा हो जाएगा तो लोग आपके ब्लॉग को आपके ब्लॉग के नाम से लोग सर्च करना शुरू कर देंगे ! और बस यही तो चाहिए फिर तो लोग आपके Niche से संबन्धित जानकारी के लिए आपके ब्लॉग के नाम को सर्च करके आने लगेंगे !

अच्छी बात ये है कि गूगल भी ब्रांड को अहमियत देता है और अगर आप एक बार ब्रांड के तौर पर स्थापित हो ज्ञे तो समझिए कि गूगल आपके ब्लॉग को अहमियत देने लगेगा !

तो फिलहाल दोस्तो इस पोस्ट में इतना ही, उम्मीद है आपको पोस्ट पसंद आयी होगी, Blogging से संबन्धित ऐसी ही पोस्ट पढ़ने के लिए visit करते रहिए – hinditechie.com

5 thoughts on “Visitors को अपने ब्लॉग पर बार-बार वापस कैसे लाएँ ?”

  1. In Directory– इस option में आपको by default wp या फिर कुछ और नाम देखने को मिल सकता है आप उसे हटा दीजिये और इस option को खली ही रखिये.

    अगर इस मी wp वैसे हि छुट गाय तो क्या करे ? और इस कैसे ठीक करे

    Reply
    • aap wp-config file me jakar url change kar sakte hain, iske baad aap ek plugin better search replace install karke aap database me sabhi url replace kar sakte hain. aur agar new installation hai to dobara install kar lijiye

      Reply

Leave a Comment