पोस्ट की बेहतरीन शुरुआत कैसे करें ?🔥🔥

जब भी आप कोई पोस्ट लिखते हैं तो शुरुआत की जो 3-4 लाइन होती हैं उन्हें हम intro कह सकते हैं, उन Lines में हम आगे पोस्ट में क्या बताने वाले हैं वास्तव में उसके बारे में बात करते हैं ! और Intro लिखने का दूसरा मकसद लोगों का Interest अपनी पोस्ट की तरफ खींचना होता है !

अगर अच्छा Intro लिख लिया तो समझ लीजिये लोग पूरी पोस्ट पढ़ेंगे, जिससे आपकी बात भी बेहतर तरह से समझ सकेंगे और आपसे जुड़ भी सकेंगे, जब ज़्यादा देर तक साइट पर रहेंगे तो रैंकिंग और Revenue के सारे फायदे तो अपने आप मिल जाएँगे !

तो अब इस पोस्ट में मिलने वाले हैं आपको वो तरीके जिससे आप बेहतर से भी बेहतरीन Intro लिख सकेंगे, तो चलिये अब एक -एक करके समझना शुरू करते हैं !

एक जैसी शुरुआत ना करें

आप हर बार एक जैसी शुरुआत करते हैं, कुछ इस तरह “नमस्कार आज इस पोस्ट में हम आपको बताएँगे” सच में ये इतनी बार हो चुका है कि Intro Blindness होने लग जाती है, मतलब लोगों को आपका Intro आगे से दिखेगा भी नहीं और वो पढ़ेंगे भी नहीं, तो हर बार कुछ आकर्षित करने वाला कुछ लिखें !

ऐसा कुछ लिखें जिसे लिखते वक्त आप बहुत Excited थे, ऐसा कुछ जिसे पढ़ते ही मन करे कि ये तो पढ़ने वाली चीज़ है !

बेवजह Keyword ना लगाएँ

आप बेवजह 3-4 बार Keyword को लगाने की कोशिश करते हैं, जिससे Intro की Readability तो बिलकुल खत्म ही हो जाती है, और वो सर्च इंजन के लिए ज़्यादा और लोगों के लिए कम लिखा होता है ! और आपको Keyword को As it is लगाने की सच में जरूरत नहीं है, हाँ आप उसे प्रयोग कर सकते हैं और करना भी चाहिए पर इस तरह नहीं !

लोगों के Intent को समझें

लोग क्या सर्च करके आपकी पोस्ट पर आएंगे ये सोचिए फिर सोचिए कि आप कैसे ऐसा लिखें कि उन्हें लगे कि इस टॉपिक पर सबसे अच्छा कंटेन्ट इसी ब्लॉग पर है !

लोगों से संपर्क स्थापित करें

जब भी आप लिखने की शुरुआत करें, तो ये सोचें कि ये आप किसको Target करके लिख रहे हैं, और उसी तरह लोगों से संपर्क स्थापित करें, ठीक वैसे ही जैसे एक ही क्षेत्र के लोगों की बातचीत जल्दी शुरू हो जाती है और वो बातों में व्यस्त हो जाते हैं वैसे ही आप जिस भी क्षेत्र के लिए लिख रहे हैं वैसी ही सोच के साथ लिखें !

साधारण बोलचाल की भाषा में लिखें

शुरू से ही बेहद साधारण भाषा का प्रयोग करें, सोचिए आप किसी से कब बहुत जल्दी Familiar हो जाते हैं जब कोई आपसे आपके जैसी साधारण सी भाषा में बात करता है, लोग बनावटी लोगों से दूर रहना पसंद करते हैं और किताब ही पढ़नी होती तो इंटरनेट पर क्यूँ सर्च करते !

अपनी Style में लिखें

हर एक व्यक्ति का अपना एक अलग अंदाज़ होता है और वही उसको पहचान बनाने में भी मदद करता है तो अपना वो अलग अंदाज़ सामने लाइये और उसमें लिखिए, इससे आप Unique भी हो जाएंगे और लोगों को बेहतर समझा भी पाएंगे !

भावनाओं का प्रयोग कीजिये

कोई भी व्यक्ति जब कुछ सर्च करके आपके ब्लॉग पर आता है तो या तो किसी समस्या के समाधान के लिए आता है या कोई जानकारी लेने आता है, मान लीजिये कोई व्यक्ति “मोटापा कैसे कम करें” सर्च करके आया है तो उसे 10 बार मोटापा कम कैसे करें लिख कर मत दीजिये, उसे ऐसा लिखिए कि आपने बहुत सारे तरीके आज़माये होंगे पर शायद ही कोई काम आया हो

और फिर कुछ ऐसा जिन मुश्किलों से वो गुज़रा हो इस तरह आप भावनाओं का प्रयोग कर सकते हैं पर ये भी ध्यान रखिए कि आपकी पोस्ट में सच में औरों से बेहतर कंटेन्ट भी होना चाहिए नहीं तो कोई भी एक बार आएगा फिर नहीं आएगा ! क्यूंकी आपकी बातें उसे झूठ लगने लगेंगी !

उम्मीद है आप अपनी पोस्ट के लिए अब अच्छा intro लिख पाएंगे, यदि और कोई भी प्रश्न हो तो कमेंट में जरूर पूछिए !!

7 thoughts on “पोस्ट की बेहतरीन शुरुआत कैसे करें ?🔥🔥”

  1. यहा से हमे सब सही जानकारी प्राप्त हुई है। उम्मीद करता हूँ हमे यह खूब और भी मददगार जानकारी प्राप्त करने को मिलेगी।
    धन्यवाद! कृष्णा भाई इतनी महत्वपूर्ण जानकारी देने केलिए

    Reply
  2. बहुत बढ़िया आपके पोस्ट बहुत मददगार होते हैं
    और मेरी कन्फ्यूजन भी दूर होती है धन्यवाद..
    मुझे भी ब्लॉगिंग मे अपना भविष्य बनाना है
    क्या आप ब्लॉगिंग पर फुल विडियो बना सकते हैं. कि अपना ब्लॉग कैसे बनाए.
    यूट्यूब पर बहुत विडियो है पर आप रियल नोलेज देते हैं..

    Reply
  3. सर् मेने भी ब्लॉगर वेब साइड बनाई है और आर्टिकल भी डाले है पोस्ट रेंक नही हो रही है कुछ मदद करे सिर मेरी पोस्ट को रेंक करवाने में आपका आभारी रहुगा

    Reply

Leave a Comment