Pinterest क्या है ? अधिकतम फायदा कैसे लें ?

Pinterest एक Social Networking वेबसाइट है जिसका उपयोग लोग आज बहुत ज्यादा मात्रा में कर हैं । इसे 2010 में सबसे पहले Photo Share करने के लिए बनाया गया था ।

यदि आपके पास एक Blog है और आप अपने ब्लॉग का Traffic बढ़ाना चाहते हैं तो आपको Pinterest पर Account जरूर बनाना चाहिए । 

आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे कि Pinterest क्या है ,इसपर Account कैसे बनाये ,इसे किस प्रकार उपयोग में लाये ?

तो आइये जानते हैं Pinterest के बारे में विस्तार से :

Pinterest क्या है ?

यह एक Photo Sharing प्लेटफार्म है जहां पर आप अपने Photos, GIF, Videos के साथ उससे सम्बन्धित लिंक भी दे सकते हैं और उसके बारे संक्षिप्त रूप से लिख सकते हैं । जब कोई User आपके फ़ोटो या वीडियो पर क्लिक करता है तो वह आपके दिए गए Link के द्वारा वहां तक पहुंच सकता है और उस फ़ोटो को भी Download कर सकते हैं ।

इसमे Artificial Intelligence Technology का उपयोग किया गया है । यहां पर आप अपने Interest के हिसाब से सर्च कर सकते हैं । इसमे किसी भी फ़ोटो पर आप उसके किसी भी भाग पर अगर आप अपनी उंगली से Drag करते हैं तो उस जगह एक Tarnsparent Square बन जाता है और तुरन्त उस selected area से सम्बंधित बहुत सारे फोटोज़ आ जाते हैं । इसी तरह आप बहुत आसानी से Content को खोज सकते हैं।

यह अन्य सोशल मीडिया प्लेटफार्म से लगभग अलग है और इसकी अनोखी बात यह है कि इसके यूज़र लगभग 92% से ज्यादा महिलाएं हैं । यह एक High Authority वाली  वेबसाइट है जिसका DA (Domain Authority) 94 है और PA (Page Authority) 82 है और Spam Score 2% है। यह Web Application, ios Application और Android Application में उपलब्ध है ।

Pinterest Board और Pin

Pinterest Board ठीक उसकी प्रकार होता है जैसे एक प्रकार की Category होती है। जब आप अपने Pinterest Account में Board बनाते हैं तो उसको एक नाम देना होता है जोकि एक Category के रूप में होता है ।

इसे हम इस प्रकार से समझ सकते हैं जैसे आपके एक Category Technology से सम्बंधित बहुत सारे  Post या Product को आपके Account में डालना है तो आप Technology का Board बनाएंगे । जहां पर केवल आपको Technology के पोस्ट को ही Pin करना है ।

यदि आपको Health से सम्बन्धित बहुत सारे Pins को बनाना है तो आपको एक Helth नाम से Board बनाना होगा और वहां पर अपनी Post को Pin करना होगा ।

Pins को हम इस प्रकार समझ हैं आप किसी पोस्ट या प्रोडक्ट को Pinterest पर बोर्ड बनाकर Bookmark करते हैं यह Bookmarking ही Pinterest में Pins Create करना कहलाता है। 

Pinterest का उपयोग क्यों करे ?

आज Pinterest पर कई Millions का Traffic हर महीने का आता है । जहां पर Traffic होता है वहां पर Business करना बहुत ही आसान हो जाता है । 

इस तरह के Social Media पर जो यूज़र होते हैं वह भी काफी सारा पैसा कमाते हैं । इसी को ध्यान में रखते हुए हम आपको बताएंगे कि Pinterest का यूज़ क्यों करना चाहिए । 

Blog पर अच्छ Traffic

यदि आपके पास एक ब्लॉग है और आप उसपर ट्रैफिक पाना चाहते हैं तो Pinterest आपके लिए Blog पर Traffic बढ़ाने में बहुत मदद कर सकता है। 

आपको अपने Pinterest Acoount पर अपने कंटेंट के हिसाब से Boards को बनाना होता है और वहां पर जितना भी चाहे Pins Create कर सकते हैं । जब भी कोई Pinterest यूजर आपके Content के According सर्च करता है तो उसे आपके Pins दिखाई देते हैं यदि आपका Pin उसे पसन्द आता है तो वह उस पर क्लिक करता है और आपके कंटेंट पर पहुंच जाता है ।

Millions में यूज़र होने की वजह से आपके Pins जल्दी Rank हो जाते हैं और आपके ब्लॉग पर Traffic बढ़ जाता है।

E-Commerce Website के लिए 

Pinterest का layout और Design बहुत अच्छा होने की वजह से यह यूज़र को अपनी ओर आकर्षित करता है । ऐसे में यदि आपके पास एक E-Commerce की वेबसाइट है और आप अपने प्रोडक्ट की बिक्री को बढ़ाना चाहते हैं तो आप बेसक Pinterest पर अपना Account बनाये ।

आप वहां पर अपने प्रोडक्ट के विषय को ध्यान में रखते हुए Boards बनाये और अपने Product को वहां पर Pin करे । यहां पर भी आप Paid प्रमोशन कर सकते हैं इसके लिए आपको Pinterest Business Account बनाना होगा । ध्यान रहे India के लिए इनकी Ads Facility उपलब्ध नही है अगर की आपकी Targeted Audience दूसरे देश की है तो आप अपने Pins का Paid Promotion कर सकते हैं।

Affiliate Marketing का अच्छा जरिया 

जिस प्रकार आप अपने Blog Post या Ecommerce Product को Pin कर सकते हैं उसी प्रकार आप अपने Affiliate Product को भी यहां पर लिंक कर सकते हैं और Sales को बढ़ा सकते हैं ।

आपको इसके लिए भी यहां पर Boards बना कर Pins Create करने होंगे और अपने Affiliate का लिंक देना होगा ।

Pinterest पर अपना Account कैसे बनाये ?

हम आपको Pinterest पर Account बनाने के लिए Step By Step बताएंगे जिनको Follow करके आप भी आसानी से Account बना पाएंगे ।

तो चलिए देखते हैं Account बनाने की पूरी प्रक्रिया को : (मोबाइल पर Chrome Browser के द्वारा )

Step1-  सबसे पहले आपको pinterest.com पर जाना है वहां पर आपको Account बनाने के लिए 3 Option दिए जाते हैं। उनमें से किसी एक Option का चुनाव करके आपको Account बनाना है।

Step2- जब आपका Account बन जायेगा वहां पर आपको सबसे ऊपर एक Search Bar के पास में एक Plus का Sign दिखेगा आपको Board बनाने के लिए वहां पर क्लिक करना होगा ।

Step3- अब आपको सबसे नीचे एक White बॉक्स दिखेगा जहां पर लिखा होगा Add a Pin or Board उसके नीचे Board का option लिखा होगा उस Board के Option पर Click कर देना है ।

Step4- इसके बाद आपको Board का नाम रखने के लिए एक Text Box मिलेगा जिसमें आपको Board का नाम रखना है।

Step5- मैने यहां पे Technology नाम का बोर्ड बनाया है जिसमे सिर्फ Technology से सम्बन्धित ही पोस्ट के Pins को Create करना है और Create बटन पर Click कर देना है।

Step6- जब Board बन जाये तो उसके ऊपर एक प्लस का निशान दिखेगा आपको उसपर क्लिक करना होगा ।

Step7- अब यहां आपको Pin क्रिएट करने का ऑप्शन मिलेगा आपको नीचे Photo के option पर क्लिक करना होगा और इसके बाद आपको gallery से Photo Select करना होगा ।

Step8- अब आपका Pin बन जायेगा लेकिन आपको Photo पर click करना है जैसे ही आप फ़ोटो पर click करेंगे आपके सामने नए इंटरफ़ेस एक Edit करने का Icon बनके आएगा जोकि आपके इमेज के ऊपर होगा आपको उस पर क्लिक करना है।

Step9- अब यहां आपके Pins का Title और Description लिखने के लिए दो Text Box दिए जाएंगे वहां आपको  सारी Detail अच्छे से भर देनी है और उसके बाद Done के बटन पर क्लिक कर देना है।इस तरह आपका Pin Create हो जाएगा ।

Pinterest Chrome Extension

Pinterest का उपयोग यदि आप अपने कंप्यूटर पर करते हैं तो यह बहुत ही आसान बन जाता है | Pinterest Chrome Extension कंप्यूटर पर उपयोग किये जा रहे Chrome पर एक Short App की तरह होता है | यदि आप इस को अपने Chrome Browser में pin कर लेते हैं तो यह आपको Pinterest पर Pin Create करने में बहुत ही मदद करता है यूँ समझे तो आपका समय बचाता है | 

इस Extension को Add करने के लिए सबसे पहले आपको अपने Chrome Browser के बायीं तरफ URL Address Bar के नीचे दिए गये Apps के Icon पर क्लिक करना है | 

अब यहाँ पर आपको Chrome का Icon दिखेगा और उसके नीचे Web Store लिखा होगा आपको उस पर क्लिक करना है | 

इसके बाद आपको यहा पर एक सर्च बार दिखाई देगा जिसमे आपको Pinterest लिखकर सर्च करना है | 

जैसे ही आप सर्च करेंगे आपको बहुत सारे extension दिखाई देंगे उनमे से आपको सबसे ऊपर वाले Extension को add करना करना है | 

आपका Extension URL Address Bar में दाहिनी एक छोटे Icon के रूप में दिखाई देगा यदि आपको यह नही दिखाई दे तो आप निचे दिखाए गये चित्र में जिस Icon पर क्लिक किया जा रहा है उसपर क्लिक करके अपने Extension को Pin करले | 

जब आपका Extension Pin हो जायेगा वह URL Bar के दाई तरफ दिखने लगेगा |

अब आप तैयार किसी भी इमेज , विडियो आदि को तुरंत pin करने लिए | जैसे ही आप किसी Post या Image पर Mouse का Cursor ले जाते है वहा पर बायीं तरफ ऊपर की ओर एक लाल रंग का Pin का Icon बन के आ जायेगा | आप उसपर क्लिक करके Pin Create कर सकते है | 

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल (FAQ )

क्या Pinterest Image Copyright Free होते हैं ?

यह कहना मुस्किल हैं क्योंकि जो भी इमेज Pinterest यूजर प्रयोग करते हैं उसका उनके पास लाइसेंस भी हो सकता है और नहीं भी ऐसे में यदि आप चाहते हैं Pinterest Images का उपयोग तो यह आपके लिए समस्या बन सकता है |

क्या Pinterest Boards Public होते हैं ?

Pinterest में इसके लिए विकल्प दिया जाता है आप चाहे तो Public भी कर सकते है और Private भी कर सकते है |

क्या Pinterest Account Hack किया जा सकता है ?

यह पूरी तरह से आप निर्भर करता है क्योंकि जब कोई हैकर कसीस का अकाउंट हैक करते हैं तो उनसे पहले कुछ पासवर्ड या login करने के लिए दे दिया जाता है | लगभग सभी अपना पासवर्ड हर एक साईट के लिए एक ही तरह का रखते हैं उनके दिए गये पैनेल से यदि आपने login किया तो उनको आपके द्वारा दिए गये पासवर्ड का पता चल जाता है और उसी के उपयोग से वह आपके अकाउंट का खोल पाते हैं |

Pinterest कैसे काम करता है ?

Pinterest एक Link sharing Plateform हैं | जहां पर आप अपने कंटेंट से सम्बन्धित इमेज लगा कर लिंक दे सकते हैं जब कोई उस इमेज पर क्लिक करेगा वह आपके कंटेंट तक पहुच जायेगा आपके दिए गये लिंक के द्वारा |

क्या Pinterest बिज़नेस में सहायता करता है ?

जी बिलकुल ! आप यहाँ पर बहुत सारा Traffic पा सकते हैं फिर चाहे वह आपकी साईट के लिए या आपके प्रोडक्ट के लिए |

क्या Pinterest Account Monetize किया जा सकता है ?

हाँ ! लेकिन कुछ ही देशों में इसके बिज़नेस अकाउंट का लाभ उठाया जा सकता है | भारत में अभी तक इसके Business अकाउंट को नही जारी किया गया है |

Pinterest हमारी Pins को खान पर Save करता है ?

इसके लिए आपको अपने प्रोफाइल में जाना है वहां पर आपको Boards , Pins सभी के विकल्प आपके प्रोफाइल फोटो के नीचे ही दिए रहते हैं|

Pinterest क्यों ज्यादा मार्केटिंग के लिए प्रसिद्ध है ?

यहाँ पर आप अपने ब्लॉग, वेबसाइट , एफिलिएट लिंक्स आदि सभी के लिंक देकर बहुत ही अच्छा पैसा कम सकते हैं क्योंकि यहाँ पर 320 मिलियन से भी ज्यादा एक्टिव उपयोगकर्ता हैं |

Pinterest को किस देश ने बनाया है ?

इसको United State of America के द्वारा बनाया गया जिसका Headquarter सैन फ्रांसिस्को , कैलिफोर्निया में है |

Pinterest और Instagram में क्या बेहतर है ?

दोनों ही अपनी अपनी जगह अलग महत्व रखते हैं क्यूंकि दोनों कही Business मॉडल अलग है | ऐसे में यह कहना मुश्किल है | आपको दोनों को ही उपयोग में लाना चाहिए |

उम्मीद है Pinterest के बारे में बताई गई जानकारी आपको आसान तरीके से समझ आ गयी होगी यदि आपको हमारी पोस्ट पसन्द आयी हो तो इसे शेयर करना न भूले ।

2 thoughts on “Pinterest क्या है ? अधिकतम फायदा कैसे लें ?”

Leave a Comment