उफ़्फ़ !! ये SEO वाली गलतफहमियाँ 🤦‍♂️🤦‍♂️

उफ़्फ़ !! ये SEO वाली गलतफहमी 🤦‍♂️बहुत परेशान करने वाली है, चलिये पहले देखें गलतफहमी क्या क्या हैं ?

गलतफहमियाँ

  1. कम Competition वाले Keywords use करो आराम से गूगल के पहले पेज़ पर आ जाओगे 🤦‍♂️
  2. Keyword को ज़्यादा बाद Use करो, Heading, URL, Picture, और दो तीन बार जबरदस्ती घुसा दो, फिर गूगल आपकी पोस्ट आसानी से सर्च में ले आएगा यही तो SEO है 🤦‍♂️
  3. आपके Domain में आपका Keyword हो तो क्या बात है 🤦‍♂️
  4. आपको शुरू से ही DA, PA, KD इन सब की जानकारी होनी चाहिए नहीं तो आगे नहीं बढ़ पाएंगे 🤦‍♂️
  5. अपनी पोस्ट में बाहरी लिंक लगाया तो सारा ट्रैफिक तो बाहर चला जाएगा, और वो SEO के अच्छा नहीं है 🤦‍♂️
  6. मेरे Niche में तो Keyword Difficulty ज़्यादा है इस पर लिखना ठीक नहीं होगा 🤦‍♂️
  7. असली SEO तो Keywords से ही होता है, SEO मतलब Keywords 🤦‍♂️
  8. Advance SEO, Ultimate SEO, Super SEO, ये वास्तव में कुछ अलग चीज़ हैं 🤦‍♂️
  9. SEO Plugins लगाने से वेबसाइट गूगल के पहले पेज़ पर जल्दी से आ जाएगी सब Automatic होगा 🤦‍♂️
  10. कोई भी Digital Marketing का कोर्स करने के बाद आप SEO में माहिर हो जाएंगे 🤦‍♂️
  11. सबसे जरूरी बात तो लिंक बनाना है वह नहीं बनाया तो सर्च में आएंगे ही नहीं 🤦‍♂️
  12. और आखिर में SEO कोई जादू है बस कर दिया तो अब तो हम पहले पेज़ पर आ ही जाएँगे 🤦‍♂️

ये बात करना क्यूँ जरूरी है ?

आज ये बात करना इसलिए जरूरी है क्यूंकी जितने भी नए ब्लॉगर हैं वो अपने ब्लॉग और कंटेन्ट पर ध्यान देने के बजाय बस SEO और DA,PA और कैसे बस कोई जादू जैसा Keyword मिल जाए और मैं नंबर एक बन जाऊँ ढूँढने में लगे हैं, इससे ना सिर्फ आपका समय खराब हो रहा है बल्कि कुछ दिन बाद हताशा भी हाथ लगती है, ये सब बातें आप खुद ही 5-6 महीने में जान जाएंगे पर तब तक आप बहुत समय खराब कर चुके होंगे, इसलिए आज ही जान लेते हैं !

सच क्या है ?

  1. सच ये है कि चाहे आप 0-1 KD (Keyword Difficulty) वाला भी Keyword प्रयोग कर लें, तब तक अच्छी रैंक में नहीं आएंगे जब तक कंटेन्ट अच्छा नहीं होगा, जब तक सर्चर के वास्तविक मकसद को हल नहीं करते ! यानि सिर्फ keyword से कुछ नहीं होगा कंटेन्ट ही मुख्य चीज़ है !
  2. Keyword का प्रयोग गूगल को बस ये बताने को है कि ये कंटेन्ट किस बारे में है, हाँ URL, Picture और कंटेन्ट में Keyword प्रयोग करना कोई गलत बात नहीं है पर Naturally और जरूरी नहीं कि Keyword As it is प्रयोग किया जाये !
  3. सालों पहले लोग Keyword वाले Domain खरीदते और उन पर सिर्फ Ads लगा देते थे, इससे वो सर्च में तो आते थे उस Keyword के लिए पर सर्चर को कुछ भी नहीं मिलता Ads के अलावा तो इसको ध्यान में रखकर गूगल ने सर्च में परिवर्तन करते हुए ये किया कि अब अगर आपके domain में Keyword हो तो वो कोई खास बात नहीं है बल्कि आपका Branded Domain ज़्यादा बेहतर माना जाता है !
  4. DA, PA, KD ये सब भूल जाइए कम से कम 6 महीने से एक साल तक इन सब पर ध्यान मत दीजिये ये सिर्फ आपका समय व्यर्थ कर रहे हैं आप कंटेन्ट बनाने पर ध्यान दीजिये, आप ध्यान दीजिये कि जो सर्चर है उसकी Query को आप अच्छे से और आसान भाषा में हल कर सकें ! जिन Keywords को लोग सर्च कर रहे हैं उनका सही और सरल उत्तर आपकी पोस्ट में होना चाहिए !
  5. पोस्ट में बाहरी और अच्छी वेबसाइट का लिंक लगाने से आपका कोई नुकसान नहीं होता उल्टा आपको फायदा होता है यदि Same Niche की अच्छी वेबसाइट का लिंक लगाया है तो गूगल आपको उनके समान मानने लगता है (ये उसी तरह है जैसे आप जिस तरह के लोगों के साथ रहते हैं आपको भी वैसा ही समझा जाता है) और यदि लगातार आप अच्छी वेबसाइट्स के लिंक आप अपनी पोस्ट्स में देते हैं तो गूगल को आपका ब्लॉग Resourceful लगता है और ये आपके ब्लॉग के लिए बहुत अच्छा है !
  6. मैंने पहले भी बताया कि गूगल Keywords से नहीं चलता कंटेन्ट से चलता है, अब आप ही बताइये अगर सभी लोग कम Difficulty वाले ही Keywords पर लिखने लगेंगे तो वो भी ज़्यादा Difficulty वाले ही हो जाएंगे, और आपको जिस में अच्छी जानकारी है उसी पर अच्छा कर पाएंगे ना, ना कि उसमें जिसमें Difficulty कम हो !
  7. SEO मतलब Keywords बिलकुल भी नहीं है, Keywords सिर्फ ये जानने के लिए हैं कि लोग सर्च क्या कर रहे हैं, और इसलिए कि आप सर्च इंजन को बता पाएँ कि कंटेन्ट किस बारे में है, बाकी तो आपका कंटेन्ट और आपका ब्लॉग Design, स्पीड और कई चीज़ें हैं !
  8. Advance SEO, Ultimate SEO, Super SEO, ये वास्तव में कुछ भी अलग नहीं हैं ये बस कुछ Fancy Titles हैं ! 🤦‍♂️
  9. SEO Plugins बस एक Software हैं वो आपका कंटेन्ट नहीं पढ़ सकते, आप उसके अनुसार बस Keywords, Image लगा दें और फिर चाहे Irrelevant Content कंटेन्ट भी डाल दें तो भी वो आपको 100 Score दे देगा, पर इसका मतलब ये बिलकुल नहीं कि आप सर्च में भी ऊपर आने लगेंगे, हाँ इन Plugins के कुछ और फायदे हैं जिनसे इंकार नहीं किया जा सकता पर ये नहीं कि इन्हें लगाने से आपका ब्लॉग टॉप में आ जाएगा !
  10. कोई भी Digital Marketing का कोर्स करने के बाद आप SEO में माहिर हो जाएंगे ?? नहीं बिलकुल भी ऐसा नहीं है, आपको लगातार Practice करनी है सीखते रहना है, और सीखने है महीनों लग सकते हैं !
  11. बिना लिंक बनाए भी आप सर्च में अच्छा कर सकते हैं यदि आपके कंटेन्ट में दम है सबसे पहले कंटेन्ट (ज़्यादा Resourceful टॉप पर आएगा), फिर डिज़ाइन, फिर स्पीड, इन सब के बाद नंबर आता है लिंक्स का, लिंक्स मतलब ये साइट कितनी Popular है कितने लोग इसके बारे में बात कर रहे हैं, ऐसा नहीं कि आपका Niche कुछ और और लिंक्स किसी और Niche से आ रहे हैं तो बात नहीं बनेगी, Same Niche लिंक्स बेस्ट हैं एक भी अगर अच्छी वेबसाइट्स से मिले तो अच्छा है पर याद रहे लिंक्स सिर्फ 10% भाग ही है आपके SEO का तो 90% भाग जो है उस पर ध्यान ज़्यादा दीजिये !
  12. और आखिर में SEO कोई जादू नहीं है अगर आपने अच्छा कंटेन्ट भी बना लिया है और अच्छा SEO भी कर लिया है तो भी समय लगता है सर्च में अच्छा Perform करने में !

आखिर में

मुझे पूरी उम्मीद है कि ये पोस्ट आपके काम आएगी और आप अपनी ब्लॉगिंग पर फ़ोकस कर पाएंगे, यदि फिर भी कोई सवाल या शंका आपके मन में रह गयी हो आप चाहें तो यहाँ पूछ सकते हैं या फिर हमारे सपोर्ट फॉरम में जाकर भी सवाल कर सकते हैं !

6 thoughts on “उफ़्फ़ !! ये SEO वाली गलतफहमियाँ 🤦‍♂️🤦‍♂️”

  1. सर आपके पोस्ट कंटेंट के फ़ॉन्ट बहुत सही है ये मेरे ब्लॉग में ऐसा क्यों नहीं हो रहा है
    सर ये थीम्स के कारण है या कोई settings करना पड़ता है।

    Reply

Leave a Comment