Instagram की पोस्ट की रीच को बढ़ाने के आसान तरीके

Simple ways to increase the reach of Instagram posts

Instagram Tips: यदि आप इंस्टाग्राम पर सामग्री पोस्ट करना पसंद करते हैं तो कुछ सुझावों को फॉलो करके रीच को बढ़ा सकते हैं। यदि आप कुछ महत्वपूर्ण बातों को ध्यान में रखते हैं, तो आप इंस्टाग्राम पर रीच बढ़ा सकते हैं। कंटेंट पोस्ट करने के अलावा अपनी टारगेटेड इंस्टाग्राम ऑडियंस को जानना भी महत्वपूर्ण है।

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का नाम सुनते ही सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम मन में आता है |दुनिया भर में करोड़ों यूजर्स इस फोटो और वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म का उपयोग करते हैं।ज्यादातर सभी यंगस्टर्स यह प्लेटफॉर्म पसंद करते हैं।

Twitter वाला फीचर अब Meta के Threads में भी मिलेगा, जानिए यह कैसे काम करता है

यदि आप इंस्टाग्राम यूज करते है तो यह पोस्ट आप के बहुत काम की हो सकती है इससे आपको ज्यादा से ज्यादा यूजर्स से जुड़ने में मदद मिल सकती है। यहाँ हम इंस्टाग्राम रीच को बढ़ाने के लिए कुछ सरल टिप्स देंगे।

हैशटैग का ठीक इस्तेमाल (Proper Use Of Hashtags)

ठीक हैशटैग का इस्तेमाल कंटेंट पोस्ट करने में भी महत्वपूर्ण है। आपका काम बेकार जा रहा है अगर आपका कंटेंट टारगेटेड ऑडियंस तक नहीं पहुंच रहा है। जिन हैशटैग पोस्टों को आपके फॉलोअर्स देखते हैं, उनका जरूर इस्तेमाल करें।

यहाँ जाकर आप यह 84% की छूट पर wordpress blogging कोर्स खरीद सकते है और घर बैठे लाखों कमा सकते है |

फॉलोअर्स की पसंद पर ध्यान दें (Pay attention to follower likes)

आपके कोई भी कंटेंट पोस्ट करने के साथ-साथ यह भी जरूरी है कि यह आपके फॉलोअर्स को भी अच्छा लगे। इंस्टाग्राम रीच को बढ़ाने के लिए यह जानना महत्वपूर्ण है कि आपके फॉलोअर्स क्या देखना चाहते हैं। फॉलोअर्स के कमेन्ट से भी इसमें आपकी सहायक हो सकती है और आपकी इंस्टाग्राम रीच भी बढ़ सकती है |

कनवर्सेशन का ध्यान (Attention of conversation)

इंस्टाग्राम पर बहुत अधिक फैन फॉलोइंग प्राप्त करने के लिए, कनवर्सेशन पर ध्यान देना महत्वपूर्ण है; इसलिए, बेतुकी विषयों पर सामग्री नहीं पोस्ट करें। इंस्टाग्राम पर आपकी लोकप्रियता को प्रभावित करने के लिए आपका व्यवहार भी महत्वपूर्ण है। सीरियस विषय पर चर्चा करने के साथ-साथ प्रेरक कनवर्सेशन आपको दूसरों से जुड़ने में मदद कर सकता है।

Google ने अब पासवर्ड याद रखना आसान कर दिया है

कंटेंट पोस्ट करना (Post content)

इंस्टाग्राम रीच बढ़ाने के लिए जरूरी है, इसलिए कृपया कंटेंट को सही ढंग से पोस्ट करें। आप रोजाना कंटेंट नहीं पोस्ट कर सकते हैं तो एक कैलेंडर बना लें।
नियमित अंतराल पर पोस्ट करना इंस्टाग्राम रीच को बढ़ा सकता है। यह एक्टिव यूजर के लिए सही है।

ऑरगेनिक फॉलोअर्स (Organic followers)

Instagram पर फेमस होने के लिए कुछ लोग फर्जी फॉलोअर्स का भी इस्तेमाल करते हैं। ऐसा करना आपकी इंस्टाग्राम रीच को नहीं बढ़ाता; इसके बजाय, यह आपके ऑरगेनिक फॉलोअर्स organic followers को खो सकते है। इससे चैनल मोनेटाइजेशन में भी एक समस्या हो सकती है।

follow this link : –

✅ Website : https://hinditechie.com/
✅ Youtube : https://www.youtube.com/@HindiTechie
✅ Facebook : https://www.facebook.com/hinditechie
✅ Instagram : https://www.instagram.com/hinditechie/

हमारा app डाउनलोड करें

Link – https://play.google.com/store/apps/details?id=co.carroll.sgarw&pli=1