WordPress Plugin कैसे Install करें ? Step By Step

WordPress वेबसाइट में अधिक Features के जोड़ने के लिए हमे Plugins की जरूरत पड़ती है। WordPress Install करने के बाद हमे एक अच्छी Theme को चुनना होता है । लेकिन इसके बाद अपनी वेबसाइट में जो भी चीजें हम चाहते हैं वह सारी WordPress Plugins को यूज़ करके ही हम कर सकते हैं ।

इस लेख में हम बात करेंगे WordPress Plugin क्या है , कैसे उपयोग करे , इसके क्या फायदे हैं ? और कुछ  Plugins जोकि आपकी वेबसाइट को आसान बनाने में सहायता कर सकते हैं।

तो चलिए समझते हैं आसान शब्दों में वर्डप्रेस Plugin को :

WordPress Plugin क्या है ?

Plugins एक प्रकार से Codes का समूह होता है जिसमें Website के  Features , Functions और Security से सम्बंधित चीजों को रखा जाता है। मुख्यता यह एक प्रकार की Settings होती है जिनकी सहायता से हम अपनी वेबसाइट में वांछित कार्यों को कर पाते हैं ।

जब हम पहली बार किसी वेबसाइट को वर्डप्रेस पर बनाते हैं तो हमे सिर्फ एक Static Website (इस तरह की वेबसाइट में हम सिर्फ उसपर उपलब्ध Content को पढ़ सकते हैं ) ही मिलती है ।

उसमें वह सारी चीजें नही होती हैं जिनकी जरूरत होती है। जैसे आपको अपनी वेबसाइट में एक Contact का Form बनाना है तो उसके लिए आपको Plugins का यूज़ करना पड़ेगा । ऐसे ही यदि आपको Media Content को optimize करना है तो इसके लिए Plugins की जरूरत होगी ।

इतना ही नहीं कई सारे ऐसे Plugins भी हैं जिनका यूज़ करके हम अपनी Website को एक आकर्षक View दे सकते हैं जैसे कि हम Landing Page को अपने हिसाब से डिज़ाइन कर सकते हैं , Popup Form को बना सकते हैं वा Design भी कर सकते हैं।

Plugins के उपयोग

WordPress Website की बात करे तो इसके लिए हजारों में Plugins उपलब्ध हैं जिनके प्रयोग से हम किसी भी प्रकार की Website को बना सकते हैं। लेकिन हम यहां इनके सामान्य उपयोग के बारे में बताएंगे :

Theme को Design करने के लिए 

एक वेबसाइट को इस प्रकार Design करना चाहिए कि यदि उस पर यूज़र आये तो उसे वह पसन्द आनी चाहिए उसपर उपलब्ध Content के हिसाब से और उस Theme के डिज़ाइन के हिसाब से भी । 

कुछ theme ऐसी होती हैं जिनमे Customization को बहुत अच्छी तरीके से किया जा सकता है लेकिन बहुत सी Themes में नही । इसके लिए हम Plugins का इस्तेमाल कर सकते है और उसी Theme को हम सुंदर बना सकते हैं। 

Website Designing के लिए Elementor बहुत ही अच्छा Plugin है ।

Website Purpose के लिए

WordPress का जब हम Setup कर लेते हैं तो उसके बाद हमे अपनी Website के हिसाब से Theme को लगाना होता है जब हम Theme को लगा लेते हैं तो बात आती की Plugins । 

Website Purpose के लिए अलग अलग Plugins आते हैं जैसे हमे किसी Ecommerce Website को बनाना चाहते हैं तो उसके लिए सबसे ज्यादा उपयोग में आना वाला Plugin है WooCommerce । 

इसी प्रकार यदि हम कोई Quiz वेबसाइट बनाना चाहते हैं या फिर Question Answer वेबसाइट बनाना चाहते हैं तो उसके लिए आप Quiz Maker plugin का उपयोग कर सकते हैं ।

यदि आप एक Forum वेबसाइट बनाना चाहते हैं जहां पर लोग आके अपनी समस्याओं के सम्बन्धित सवाल जवाब कर सके उसके लिए आप bbPress का उपयोग कर सकते हैं ।

Security और Spam के लिए 

वर्डप्रेस पर साइट बनाने के बाद उसकी Security पर यदि ध्यान न दिया जाए तो आपकी साइट को काफी नुकसान हो सकता है। आपकी साइट को Hack भी किया जा सकता है और आपकी साइट को ज्यादा Spam किया जा सकता है जिससे रैंकिंग में भी दिक्कतें आती हैं।

इस समस्या से बचने के लिए भी कई सारे Plugins मौजूद हैं जिनका उपयोग करके आप अपनी Website को Secure कर सकते हैं । यहां पर आप Akismet Plugin का उपयोग कर सकते हैं।

Website Speed बढ़ाने के लिए 

कई बार हम कई ऐसी Theme का उपयोग कर लेते हैं जिनमे बहुत ज्यादा CSS और JS का उपयोग हुआ होता है जिससे आपके वेबसाइट की Performance कम हो जाती है। हालांकि Performance की बात करे तो यह आपके Hosting सर्वर पर भी Depend करता है । लेकिन आप कुछ Plugins का उपयोग करके अपनी वेबसाइट की Loading Speed को बढ़ा सकते हैं।

इसके लिये आप W3 total cache का उपयोग कर सकते हैं।

कुछ Helpful Plugins

WordPress वेबसाइट में हमे कुछ ऐसे Plugins का उपयोग करना चाहिए जोकि हमेशा हमारी वेबसाइट पर काम करने के लिए कुछ चीजों को आसान बना देते हैं ।

हम आपको ऐसे Plugins बताएंगे जिनका उपयोग करके आप आसानी से अपनी वेबसाइट पर काम कर सकते हैं।

Post में Content Table बनाने के लिए 

WordPress में कई ऐसे Plugins हैं जिनका उपयोग करके हम अपनी Post में जो Headings उपयोग की जाती हैं उन्हें एक Table बनाकर रख सकते हैं । यह Table Plugin के उपयोग से Auto generate हो जाती है।

इसके लिए आप Table Of Content plugin का उपयोग कर सकते हैं।

Post को लिखने के लिए 

WordPress में मौजूद जो Block Editor होता है उसमें हम केवल Formatting कर सकते हैं। यदि हमें अपने Post में किसी Button का उपयोग करना है तो उसके लिए हमे Plugins का उपयोग करना होता है ।

इसके लिए हम Classic Editor Plugin का उपयोग कर सकते हैं। इसमें हम अपनी  Formatting को और भी Attractive बना सकते हैं और बटन भी बना सकते हैं ।

Internal Linking के लिए 

Seo के नजरिये से देखा जाए तो हर एक पोस्ट में किसी दूसरी पोस्ट का लिंक होना ही चाहिए । यदि हम Internal लिंक को Manually बनाते हैं तो उसमें काफी समय लग जाता है।

इस समय को बचाने के लिए आप Mentionable Plugin का उपयोग कर सकते हैं। इसकी सहायता से आपकी पोस्ट में Auto Internal Linking हो जाती है। बस आपको “@” लिखना होता है आपकी जिनती भी पहले पोस्ट किए गए Posts होते हैं वह Auto Detect होकर आ जाते हैं आप अपने हिसाब से Internal Linking कर सकते हैं।

ON Page SEO करने के लिए

SEO हमारे वेबसाइट या पोस्ट के लिए बहुत ही जरूरी पार्ट है। ऐसे में On Page Seo करने के लिए WordPress पर बहुत सारे Plugins मौजूद है जिनका उपयोग आप कर सकते हैं।

On Page Seo का मतलब होता है आप जो भी पोस्ट लिखते हैं उसे बहुत अच्छे तरीके से Format करना । 
इसके लिए आप Yoast Seo Plugin का उपयोग कर सकते हैं यह आपको बताएगा आपके पोस्ट में कितने शब्द होने चाहिए , आपको Meta Description कितने शब्दों का रखना है , Title कितने शब्दों का रखना है आपके पोस्ट का Focus Keyword क्या है आदि ।

WordPress Plugin Install करने का तरीका

यहां पर Plugins को install करने के दो तरीके हैं । एक तो आप किसी Plugins Provider वेबसाइट से Plugins को डाउनलोड करके अपलोड कर सकते हैं और दूसरा तरीका आप अपने WordPress के Dashboard में Search करके Install कर सकते हैं।

तो चलिए हम जानते हैं इन दोनों तरीको को विधिवत रूप से:

Zip File को अपलोड करके

  • यदि अपने Plugin का Zip फ़ाइल Download कर लिया है तो आपको अपने वर्डप्रेस के डैशबोर्ड में जाना है ।
  • अब वहां पर आपको बायीं तरफ कई सारे Options मिलेंगे जिनमे से एक ऑप्शन Plugins का होगा आपको उस ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • जैसे ही आप उसपर क्लिक करेंगे आपको एक Add New का ऑप्शन दिखाई देगा आपको उसपर क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने Plugins का सेक्शन बन के आ जायेगा । वहां पर ऊपर की तरफ आपको एक Upload Plugins का ऑप्शन दिखाई देगा आपको उसपर क्लिक करना है ।
  • जैसे ही आप क्लिक करेंगे आपके सामने एक Choose file का ऑप्शन बनके आ जायेगा ।आपको उस पर क्लिक करना है ।
  • जैसे ही आप क्लिक करेंगे आपको File सेलेक्ट करने के लिए आपके सामने एक Window खुलकर आ जायेगी । वहां से आपको अपनी Plugin की Zip फ़ाइल को सेलेक्ट करके Open बटन पर क्लिक कर देना है।
  • जैसे ही आप Open बटन पर क्लिक करेंगे आपको सामने फिर से Choose File के सामने एक Install Now का बटन आ जायेगा । आपको उस बटन पर क्लिक कर देना है। 
  • अब आपका Plugin इनस्टॉल हो जाएगा। अब आपको उस plugin पर जाना है और activate बटन पर क्लिक कर देना है ।इस प्रकार आपका Plugin install हो जाएगा और आप इसकी Settings में जाके इसका यूज़ कर सकते हैं ।

WordPress में सर्च करके 

  • सबसे पहले आपको अपने WordPress Dashboard में जाना है । 
  • वहां पर बायीं तरफ एक ऑप्शन आपको Plugins का मिलेगा आपको उसपर क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने एक Add New का ऑप्शन दिखेगा उसपर क्लिक करना है।
  • जैसे ही आप उस ऑप्शन पर क्लिक करेंगे आपके सामने Plugins का Section दिखेगा वहां पर दायीं तरफ ऊपर की ओर एक Search Bar दिखाए देगा । उसपर आपको जाके अपने Plugin को सर्च करना है।
  • जैसे आप सर्च करेंगे आपका Plugin आ जायेगा और उसपर आपको एक Install का बटन दिखेगा आप उस बटन पर क्लिक करे ।
  • जैसे ही आप क्लिक करेंगे आपके सामने Activate का बटन आ जाएगा आपको उस बटन पर क्लिक करना है ।इस तरह आपका Plugin इंस्टाल हो जाएगा ।
  • अब आप Plugins की Settings में जाकर उसे अपने हिसाब से यूज़ कर सकते हैं।

सुझाव

बहुत सारे plugins Free होते हैं और बहुत सारे Plugins Paid होते हैं । Paid Plugins को बहुत सारे Blogger और Youtuber उन्हें Cracked बताकर recommend करते हैं । आप इन Cracked या Nulled Plugins का उपयोग न करे यह आपकी साइट की Security को कमजोर कर सकते हैं जिससे आपको भारी नुकसान हो सकता है।

उम्मीद है इस लेख के द्वारा बताई गई सारी बाते समझ मे आ गयी होंगी यदि फिर भी आपको किसी प्रकार की दिक्कत आती है तो कमेंट करके जरूर पूछे हम आपकी पूरी सहायता करेंगे ।

Leave a Comment