WordPress Theme Install करने का सही तरीका !!🔥🔥

WordPres Theme Install करना हर नये ब्लॉगर के लिए एक बड़ी समस्या रहती है । WordPress Install करने के बाद यह बिल्कुल भी समझ नही आता कि वह किस Theme को लगाए ।

सही Theme का चुनाव किसी भी Blog या Website में बहुत मुख्य भूमिका निभाता है। हालांकि आप ने किसी ऐसी theme को अपने Blog पर लगा लिया ही जो सही नही है तो इसे बहुत ही आसानी बदल भी जा सकता है। 

इस लेख में हम बात करने वाले है Theme क्या होती है, इसे बेहतर तरीके से कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं ,आपके Website लिए कौन सी Theme अच्छी रहेगी , Premium Theme और Free Theme में क्या अंतर होता है और हमे इनमे से कौनसी theme उपयोग में लाना चाहिए ।

Theme किसे कहते हैं ?

आसान भाषा मे बताये तो Theme एक ऐसा Design किया गया Template या कहे तो Structure होता है जिसमे आपके Blog या Website से सम्बंधित सभी चीजें सुव्यवस्थित ठंग से रखी जा सकती हैं । जैसे Pages , Posts , Photos और Videos आदि ।

जब WordPress CMS को अपने Hosting Server पर Install करते हैं तो हमे WordPress की तरफ से एक Default Theme Activate हुआ मिलता है । इस Default Theme को हम हटा कर अपनी वेबसाइट के हिसाब से theme को लगा सकते हैं।

WordPress हमे बहुत सी Theme Free में देता है आप चाहे तो उनका उपयोग कर सकते हैं । यदि आपको उन Themes का प्रयोग नही करना है तो आप किसी अन्य Theme को WordPress में Add कर सकते हैं । ऐसी बहुत वेबसाइट हैं जो WordPress के लिए Theme को Develope करती हैं यह Theme Free भी और Paid दोनों प्रकार की हो सकती हैं।

यह Theme आपके वेबसाइट के Purpose के लिए भी बनाई जाती हैं जैसे आपके वेबसाइट का Purpose कुछ ऐसे हो सकते हैं 

  • Travel & Tour
  • Health 
  • Software & Website Developement
  • Gym & Fitness
  • E-Commerce 
  • Business
  • Review Website
  • Gaming etc.

इन सभी के लिए अलग अलग Theme का उयोग कर सकते हैं।

Multipurpose Theme और Niche Theme

Multipurpose theme इस तरह की theme होती हैं जिनको हर प्रकार की वेबसाइट के लिए प्रयोग में लाया जा सकता है । इन Themes में बहुत से Features होते है Theme के Layout और Design को कस्टमाइज करने के लिए । किसी किसी Theme में अलग से Pannel दे दिया जाता है जिसकी सहायता से हम अपनी वेबसाइट को अपने हिसाब से डिज़ाइन कर सकते हैं।

Niche Theme को केवल एक Perticular Niche के लिये ही डिज़ाइन किया जाता है इसमें आपको ज्यादा Cystomization की जरूरत नही होती है। इस प्रकार की Theme में हर वह सेक्शन पहले से ही बना होता है जिनकी जरूरत होती है । इनमें आप अपने कंटेंट को अच्छे से रख सकते हैं । Niche theme जैसे Health ,Photography और Travelling आदि होती हैं।

Premium Theme और Free Theme

Premium theme की बात करे तो वह सभी Theme जिनके लिए हमे पैसे देने पड़ते हैं उनके Features ज्यादा होते हैं Free Theme के Comparison में । इनमे बहुत सारे Tools , Widget और Settings ज्यादा होती हैं जिसकी वजह से यह ज्यादा जगह लेती हैं आपके Hosting पर । कुछ Premium Themes ऐसी भी होती हैं जो पूरी तरह से Paid नही होती हैं उन्हें Install कर आप उनका उपयोग कर सकते हैं लेकिन उन Theme में Footer Credit दिया होता है उस Company या Website का जिसके द्वारा वह प्रोवाइड करवाई जाती है। 

कुछ बेहतर Premium Theme हम आपको बता रहे हैं जिन्हें आप इस्तेमाल करके अच्छा ब्लॉग या वेबसाइट बना सकते हैं। 

Free Theme की बात करे तो इनके लिए किसी प्रकार का कोई पैसा नही देना पड़ता है । आप इन्हें पूरी तरह से उपयोग में ला सकते हैं । लेकिन इनकी कमी यही है कि इममे Premium Theme की तुलना में जो Features दिए जाते हैं वह बहुत ही कम होते हैं । Free Theme में भी कुछ Themes को छोड़कर उसमें Developer के लिए Credit दिया होता है जिसे आप हटा नही सकते हैं लेकिन कुछ Theme Provider Free Theme में भी Credit को बदलने का विकल्प दे देते हैं। 

Free Theme के लिए भी हम आपको कुछ विकल्प दे रहे हैं जिन्हें आप उपयोग में ला सकते हैं ।

WordPress Theme का चुनाव सही से करे

जब कोई नया Blogger किसी Blog को बनाने की सोचता है तो वह Themes को लेकर बहुत ही परेसान हो जाता है । वह कई बार Theme को बदलता है और उसे Customize करता रहता है जिसकी वजह से बहुत समय बर्बाद होता है और वह फिर भी अपने Theme को लेकर सन्तुष्ट नही रह पाता है । हम इस दिक्कत को कुछ बातों को बताते हुए हल करने कोशिश करेंगे ।

Website Purpose के लिए आवश्यक फीचर्स को ध्यान में रखे ।

सबसे पहली बात आप अपने वेबसाइट के उद्देश्य के हिसाब से यह सोचे आपको किन किन Features की जरूरत पड़ सकती है आप इन Features की लिस्ट भी बना सकते हैं ।

WordPress में आपको Theme के Section में जाने के बाद वहां पर आपको एक Filter का Option दिया जाता है जिसमें आप अपनी Theme को Subject , Features और Layout के According चुन सकते हैं।

Responsive Theme ही चुने ।

किसी भी Website के लिए एक Responsive Theme का होना बहुत जरूरी है । Responsive Theme वह होती है जो Device के अनुसार अपने Layout को बदल लेती है। जैसे Mobile में उस Theme का Layout, Desktop Layout से बिल्कुल अलग होता है। इसी प्रकार टेबलेट में भी अलग होता है। 

Responsive Theme से वेबसाइट यूज़र फ्रेंडली हो जाती है जिससे वेबसाइट Operate करना बहुत आसान हो जाता है।

Simple Font वाली Theme का चयन करें।

कभी कभी कई Blogger ऐसी theme का उपयोग कर लेते हैं जिनके Theme का Font बहुत ही जटिल होता है और आसानी से पढ़ने में नही आता है । जिससे यूजर परेशान होते हैं। ऐसे में यूज़र ज्यादा समय नही दे पाते हैं और आपकी वेबसाइट का Bounce Rate बढ़ता है और Ranking में भी कठिनाई आती है ।

वैसे आप को किसी किसी Theme में Font चेंज करने का विकल्प मिल जाता है लेकिन आपको Simple Font का चयन करेंगे तो आपका ज्यादा समय Customization में नही जाएगा ।  

Theme को एक बार Test करे।

जब आप अपनी Theme को Install कर ले तो कई सारे Plugins हैं जोकि आपकी Theme की Testing करके बता देते हैं कि आपकी Theme WordPress के लिए कितना सही है। 

आप एकबार इन Plugins का उपयोग जरूर करे।

Premium Theme बेहतर विकल्प है।

Free Theme की तुलना में Premium Theme में बहुत सारे Features होते हैं जो आपकी साइट को एक बेहतर डिज़ाइन बनाने में मदद करते हैं ।

Premium Theme में नए नए update दिए जाते हैं Theme को और बेहतर बनाने के लिए । इसमें Theme Support भी दिया जाता है अगर आपको Theme में किसी भी प्रकार की दिक्कत आती है तो आप इनके Technical Team से सम्पर्क कर सकते हैं।

WordPress में Theme को Install करना 

आप Theme को WordPress में दो तरीके से लगा सकते हैं।

  1. Theme की zip फ़ाइल Download करके अपनी theme को लगा सकते हैं। 
  2. दूसरे तरीके से आप अपने WordPress में Theme को Directly सर्च करके Install कर सकते हैं। 

Zip File को Upload करके :

  • आपको सबसे पहले Theme की Zip File को Download कर लेना है। 
  • उसके बाद आपको अपने WordPress Admin Pannel में जाना है वहां पर आपको Leftside में कई सारे ऑप्शन दिखेंगे । उनमें से आपको Apprerance में Section में जाना है।
  • आपको वहां पर एक Theme का ऑप्शन दिखेगा उसके ऊपर क्लिक करना है ।
  • अब आपके सामने एक Theme का Section आ जायेगा । वहां पर एक Add New का ऑप्शन आएगा उसपर क्लिक करके आप एक Upload theme के ऑप्शन पर पहुँच जाएँगे ।
  • उस Upload Theme के ऑप्शन पर जैसे ही आप क्लिक करेंगे वहां पे एक Choose फ़ाइल का ऑप्शन आ जायेगा |
  • जैसे ही आप Choose File के Option पर क्लिक करेंगे File Upload के लिए आपकी सारी फाइल्स आ जाएंगी आपको अपनी Zip फ़ाइल को सेलेक्ट करके upload कर देना है ।
  • इसके बाद जहाँ पर अपने फाइल को रखा है उस लोकेशन पर जाना है और आपको उस Zip फाइल को सेलेक्ट करके नीचे दिए गये Open बटन पर क्लिक कर देना है |
  • अब आपको एक Install Now का बटन दिखेगा आपको उस पर क्लिक करना है |
  • जैसे ही आप उस पर क्लिक करेंगे आपकी theme Install होने लगेगी जैसे ही आपकी Theme Install हो जाएगी नीचे आपको तीन विकल्प दिए जायेंगे आपको उनमे से बीच वाले Activate पर क्लिक कर देना है |
  • इस तरह आपकी Theme Successfully Install हो जाएगी आप चाहे तो इसे Customize के बटन पर क्लिक करके Customize भी कर सकते हैं |

WordPress में Search करके:

  • आपको अपने WordPress Admin Pannel में जाना है वहां पर आपको बायीं तरफ में कई सारे ऑप्शन दिखेंगे । उनमें से आपको Apprerance में Section में जाना है|
  • आपको वहां पर एक Theme का ऑप्शन दिखेगा उसके ऊपर क्लिक करना है ।
  • इसमे आपको Theme के section में एक Search bar दिया गया होगा उसमे आपको सर्च करना है जो भी आप को Theme लगाना है।
  • जैसे ही आप सर्च करेंगे वहां पर Themes आ जाएंगीअब आप अपने माउस के Cursor को जैसे ही theme पर ले जायेंगे आपको Theme में नीचे एक install बटन बना दिखाई देगा आपको उस पर क्लिक कर देना है |
  • अब आपको उस Theme में एक बटन Activate का दिखेगा उस पर आपको क्लिक करना है। इस तरह आपकी theme लग जायेगी।
  • आपकी theme Activate होने के बाद एक Customize का बटन दिखाएगी उस बटन पर जाके अपने अनुसार Theme में आप बदलाव कर सकते हैं |

उम्मीद है बताई Theme से सम्बन्धित आपको सभी प्रकार की जानकारी समझ आ गई होगी यदि आपको किसी प्रकार का संदेह है इस लेख में तो हमे Comment करके जरुर पूछे ।

Leave a Comment